News Nation Logo

विप्रो ने औद्योगिक ग्रेड 'मेक इन इंडिया' के लिए 3डी प्रिंटर लॉन्च किया

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 25 Nov 2022, 05:33:27 PM
Wipro

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter )

बेंगलुरु:  

विनिर्माण के भविष्य में विप्रो की रणनीतिक पहल का एक हिस्सा, विप्रो 3डी ने शुक्रवार को अपना पहला स्वदेशी रूप से विकसित, औद्योगिक ग्रेड 3डी प्रिंटर लॉन्च किया. कंपनी ने एक बयान में कहा कि 3डी प्रिंटर को शैक्षिक संस्थानों, उद्योगों, इंजीनियरिंग और अनुसंधान एवं विकास केंद्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिजाइन किया गया है. विप्रो इंफ्रास्ट्रक्च र इंजीनियरिंग (डब्ल्यूआईएन) के सीईओ प्रतीक कुमार ने कहा, पिछले 10 वर्षो में, विप्रो 3डी ने मेटल एडिटिव मैन्युफैक्च रिंग में विशेषज्ञता के माध्यम से ग्राहकों की सफलता को सक्षम किया है और अब हमारे नए लॉन्च किए गए प्रिंटरों की लाइन के माध्यम से औद्योगिक ग्रेड पॉलिमर 3डी प्रिंटिंग में प्रवेश कर रहे हैं.

विप्रो 3डी एफ300-2 में स्वचालित प्लेटफॉर्म लेवलिंग, मैग्नेटिक प्रिंट बेड, सेल्फ-क्लीनिंग नोजल और डुअल फिल्ट्रेशन जैसी विशेषताएं हैं ताकि उपयोगकर्ता की सुरक्षा और उच्च गुणवत्ता वाले 3डी प्रिंट सुनिश्चित किए जा सकें. यह आईओटी-सक्षम है और कंपनी के मुताबिक किसी भी कंप्यूटर या किसी स्मार्टफोन के माध्यम से इंटरनेट पर दूरस्थ निगरानी और नियंत्रण क्षमताओं की अनुमति देता है.

कुमार ने कहा, हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे सभी 3डी प्रिंटर डिजाइन और मेड इन इंडिया होंगे. 3डी प्रिंटर में कई औद्योगिक ग्रेड सामग्री को प्रिंट करने की क्षमता है. विप्रो 3डी के महाप्रबंधक और व्यापार प्रमुख यतिराज कासल ने कहा, दूरस्थ ²श्य निगरानी और महत्वपूर्ण पैरामीटर निगरानी और नियंत्रण जैसी आईओटी सक्षम सुविधाओं के माध्यम से, इंजीनियर और शोधकर्ता अपने स्मार्ट उपकरणों के माध्यम से दूरस्थ रूप से प्रिंट कार्यो का प्रबंधन कर सकते हैं.

रेडिंगटन लिमिटेड के सीईओ रमेश नटराजन ने कहा कि वे देश भर में 3डी प्रिंटर के वितरण के लिए विप्रो 3डी के साथ साझेदारी को लेकर उत्साहित हैं. उन्होंने कहा, हम 3डी प्रिंटर के स्वदेशी डिजाइन और विकास में विप्रो 3डी के प्रवेश का समर्थन करेंगे.

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 25 Nov 2022, 05:33:27 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.