logo-image

उत्तर भारत में ठंड का कहर, इस शहर का तापमान पहुंचा 0 डिग्री, घने कोहरे की वजह से 5 उड़ानें लेट

उत्तर भारत में अब ठंड के साथ-साथ कोहरे की मार भी शुरू हो गई है.

Updated on: 23 Dec 2018, 11:10 AM

नई दिल्ली:

उत्तर भारत में ठंड का सितम लगातार बढ़ता जा रहा है. उत्तर भारत में रहने वाले लोगों का घर से बाहर निकलना दूभर हो गया है. राजधानी दिल्ली में न्यूनतम 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है, जो आने वाले दिनों में और भी नीचे जा सकता है. वहीं दिल्ली से सटे हरियाणा के करनाल में तापमान 0 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. गुरुग्राम का तापमान 1.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. जबकि हिसार में 2.7 डिग्री सेल्सियस और रोहतक में 3.8 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया.

पंजाब से भी सर्दियों के सितम की तस्वीरें आ रही हैं. पंजाब के अमृतसर में कोहरे ने बेहद ही गंभीर समस्याएं उत्पन्न कर रखी है. अमृतसर का माहौल इतना कोहरामय हो चुका है कि सामने चल रहे शख्स के बारे में पता लगाना काफी मुश्किल हो रहा है. यहां विजीबिलिटी काफी कम है, जिसकी वजह से सबसे ज्यादा समस्या वाहन चालकों को हो रही है. अमृतसर में कोहरे के कोहराम का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां से 5 विमान देरी से उड़ान भरेंगे. अमृतसर से अब दोपहर के 1 बजे से उड़ानें शुरू होंगी.

 

इतना ही नहीं, उत्तर भारत में अब ठंड के साथ-साथ कोहरे की मार भी शुरू हो गई है. राजधानी दिल्ली में विजीबिलिटी केवल 310 मीटर रही. लिहाजा उत्तर भारत में वाहन चालक गाड़ियों की हेडलाइट जलाकर सड़क पर चल रहे हैं. इसके साथ ही गाड़ियों की पार्किंग लाइटें भी जलने लगी हैं. दिल्ली और आस-पास के इलाकों में बढ़ रही कड़ाके की ठंड की मुख्य वजह, पहाड़ी इलाकों में हो रही जबरदस्त बर्फबारी है.

राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के तमाम इलाकों में बढ़ रही ठंड से सावधानी बरतना बहुत जरूरी है. कोशिश करें कि बिना वजह घर से बाहर नहीं निकलें, और गरम कपड़े पहन कर रहें. इस गला देने वाली ठंड में छोटे बच्चों और बुजुर्गों का खास ध्यान रखें. इन्हें नंगे पांव नहीं रहने दें, क्योंकि इस समय चल रही बर्फीली हवाएं आपके बच्चों और बुजुर्गों को काफी नुकसान पहुंचा सकती है.