News Nation Logo
Banner

शराब बनाने वाली फैक्ट्रियां भी अब बनाएंगी सेनिटाइजर और स्पिरिट

मध्य प्रदेश के आबकारी आयुक्त राजेश बहुगुणा की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते सेनिटाइजर की मांग बढ़ गई है.

Bhasha | Updated on: 27 Mar 2020, 06:02:57 PM
sanitizer

शराब बनाने वाली फैक्ट्रियां भी अब बनाएंगी सेनिटाइजर और स्पिरिट (Photo Credit: फाइल फोटो)

भोपाल:

कोरोना वायरस (Corona Virus) के फैलने के कारण कीटाणुनाशकों की बढ़ती मांग के बीच मध्य प्रदेश सरकार ने शराब बनाने वाली फैक्ट्रियों को सेनिटाइजर और स्पिरिट का उत्पादन करने के आदेश दिए हैं. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के आबकारी आयुक्त राजेश बहुगुणा की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि कोरोना वायरस महामारी के चलते सेनिटाइजर की मांग बढ़ गई है. इसलिए डिस्टिलरी (शराब फैक्ट्री) स्पिरिट और सेनिटाइजर (sanitizer) तैयार कर सरकारी और निजी अस्पतालों में इन उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित करें. इस आदेश में राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में स्थित ग्यारह डिस्टिलरी के नाम भी लिखे गए हैं, जिन्हें इनका उत्पादन करने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना से खुद मर गया लेकिन 6 दिन में 23 को संक्रमित कर गया, 100 अन्य पर तलवार

आदेश में कहा गया है कि आपूर्ति की प्रक्रिया की निगरानी आबकारी विभाग के डिवीजनल आयुक्त और उपायुक्त करेंगे. आबकारी विभाग ने सरकारी आबकारी गोदामों के माध्यम से सेनिटाइजर की आपूर्ति करने के आदेश भी दिए हैं. डिस्टिलरी द्वारा तैयार इन उत्पादों की आसपास के जिलों में आपूर्ति की जाएगी. इसी बीच, राज्य शासन ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए मृगनयनी एम्पोरियम में हैंड सेनिटाइजर किफायती दर पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की है. प्रमुख सचिव एमएसएमई तथा आयुक्त उद्योग मनु श्रीवास्तव ने बताया कि राज्य लघु उद्योग निगम द्वारा संचालित एम्पोरियम पर यह सेनिटाइजर प्रथम चरण में 27 मार्च से भोपाल तथा इंदौर में उपलब्ध होंगे. 

यह भी पढ़ें: कोरोना से जंग में जीतेगा भारत , इंडियन आर्मी ने शुरू किया 'ऑपरेशन नमस्ते', जानें कैसे मुंह की खाएगा COVID19

अगले चरण में ग्वालियर, जबलपुर और रीवा के एंपोरियम में उपलब्ध होंगे. सेनिटाइजर सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध रहेंगे. उन्होंने बताया कि 90 मिली सेनिटाइजर का मूल्य 50 रूपये तथा 180 मिली के सेनिटाइजर का मूल्य 90 रूपये रखा गया है. एम्पोरियम में इस दौरान अन्य विक्रय संचालित नहीं होगा. एक समय में तीन से अधिक ग्राहकों को एम्पोरियम में प्रवेश नहीं दिया जाएगा. मांग के अनुसार स्वास्थ्य विभाग अन्य अस्पतालों तथा जिला प्रशासन को भी सेनिटाइजर उपलब्ध कराएगा.

यह वीडियो देखें: 

First Published : 27 Mar 2020, 05:14:52 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×