News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

क्या IHU वेरिएंट भी दुनिया में मचाएगा तबाही ? जानें WHO की राय

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फ्रांस में मार्सिले क्षेत्र में बारह लोगों के बीच इसका पता चला है. कथित तौर पर नए वेरिएंट में 46 बार म्यूटेट होने की सूचना मिली है जो ओमीक्रॉन से अधिक है.

Written By : विजय शंकर | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 06 Jan 2022, 06:31:40 AM
IHU Variant

IHU Variant (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • WHO ने कहा- इस वेरिएंट को पहली बार नवंबर में पहचाना गया था
  • यह वेरिएंट बी.1.640 अब तक ज्यादातर फ्रांस में पाया गया है
  • डब्ल्यूएचओ ने कहा- नए वेरिएंट की जांच की जा रही है

दिल्ली:

इन दिनों फ्रांस (France) में COVID-19 के तेजी से मामले बढ़ रहे हैं. फ्रांस महामारी के प्रकोप के बाद से 10 मिलियन (10 Million) से अधिक कोविड-19 (COVID-19) संक्रमणों की रिपोर्ट करने वाला दुनिया का छठा देश बन गया है. जहां ओमीक्रॉन (Omicron) के खतरे को लेकर पूरी दुनिया जूझ रही है ऐसे में नया वेरिएंट IHU ने सभी की चिंता बढ़ा दी है. इस नए वेरिएंट को खबर पूरी दुनिया में तेजी से फैल गई है जिससे संक्रमण की एक और लहर की आशंका बढ़ गई है. यह वेरिएंट बी.1.640 अब तक ज्यादातर फ्रांस में पाया गया है, हालांकि कई अन्य देशों में भी इसका पता चला है. इस नए वेरिएंट में 46 बार म्यूटेट होने की सूचना मिली है.  नए वेरिएंट को अस्थायी रूप से IHU कहा जाता है. इसकी खोज फ्रांस में IHU Mediterranee Infection Institute के शिक्षाविदों ने की है. 

यह भी पढ़ें : विशेषज्ञों का दावा, भारत में डेल्टा की तरह फैलेगा ओमीक्रॉन, जनवरी में होगा पीक पर

नया B.1.640.2 वेरिएंट क्या है?

हालांकि शोधकर्ता अभी भी कड़ी मेहनत कर रहे हैं. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि फ्रांस में मार्सिले क्षेत्र में बारह लोगों के बीच इसका पता चला है. कथित तौर पर नए वेरिएंट में 46 बार म्यूटेट होने की सूचना मिली है जो ओमीक्रॉन से अधिक है. पहला मामला एक व्यक्ति से सामने आया था जो अफ्रीकी देश कैमरून से आया था. रोगी को कथित तौर पर बाद में टीका लगाया गया था. IHU वेरिएंट कथित तौर पर N501Y म्यूटेंट को ले जाने वाले खतरा को दर्शाता है जो अल्फा वेरिएंट में मौजूद था. वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि नए स्ट्रेन में E484K म्यूटेशन भी होता है जो इसे वैक्सीन-प्रतिरोधी बनाता है.

क्या है WHO की राय?

WHO के आब्दी महमूद ने कहा कि नया वेरिएंट संयुक्त राष्ट्र के स्वास्थ्य निकाय के रडार पर था क्योंकि इसे पहली बार नवंबर में पहचाना गया था. कथित तौर पर नए वेरिएंट की पहचान उसी समय के आसपास की गई थी जब ओमीक्रॉन था. डब्ल्यूएचओ ने कहा कि नए वेरिएंट की जांच की जा रही है, लेकिन स्वास्थ्य निकाय द्वारा अभी तक इसकी पहचान खतरे के रूप में नहीं की गई है. 

फ्रांस में COVID-19 की लहर

फ्रांस में मंगलवार को 270,000 नए COVID-19 मामले दर्ज किए गए क्योंकि स्वास्थ्य मंत्री ओलिवियर वेरन ने चेतावनी दी थी कि दैनिक कोरोना वायरस के मामले जल्द ही 300,000 तक पहुंच सकते हैं. फ्रांसीसी सरकार ने घोषणा की है कि वह कई स्थानों से बिना टीकाकरण वाले लोगों को प्रतिबंधित करेगी. केवल टीकाकरण वाले लोगों को रेस्तरां और सिनेमा हॉल में प्रवेश करने की अनुमति दी गई है.

First Published : 06 Jan 2022, 06:31:40 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.