logo-image

क्या कोरोना वैक्सीन से लोग नपुंसक हो जाएंगे? जानिए DCGI ने इस पर क्या दिया जवाब

कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रही अफवाहों को लेकर डीसीजीआई की ओर से जवाब दिया गया है.

Updated on: 03 Jan 2021, 02:00 PM

नई दिल्ली:

भारत में जानलेवा कोविड-19 संक्रमण का पहला मामला सामने आने के 11 महीने बाद देश को सबसे बड़ी खुशखबरी मिली है. भारत में दो कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने रविवार को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के 'कोविशील्ड' वैक्सीन और भारत बायोटेक के 'कोवैक्सीन' को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी है. इससे इन वैक्सीन को करोड़ो लोगों को दिए जाने का रास्ता खुल गया है. डीसीजीआई ने कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाई जा रही अफवाहों पर भी जवाब दिया है.

क्या वैक्सीन लगाने से लोग नपुंसक हो जाएंगे?

कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रही अफवाहों को लेकर भी डीसीजीआई की ओर से जवाब दिया गया है. वैक्सीन लगाने से लोग नपुंसक हो जाएंगे, इस तरह की अफवाह को डीसीजीआई ने बकवास बताया है. डीसीजीआई के निदेशक वीजी सोमानी ने कहा है कि यह बात पूरी तरह से बकवास है. साथ ही उन्होंने लोगों से आग्रह किया है कि इस पर जरा भी ध्यान देने की जरूरत नहीं है.

भारत की कोरोना वैक्सीन कितनी सुरक्षित?

भारत की यह कोरोना वैक्सीन कितनी सुरक्षित हैं, इस पर भी डीसीजीआई ने जानकारी दी है. डीसीजीआई ने बताया कि वैक्सीन 110 प्रतिशत सुरक्षित हैं. किसी भी वैक्सीन के थोड़े साइड इफेक्ट होते हैं जैसे दर्द, बुखार, एलर्जी होना. डीसीजीआई के निदेशक वीसी सोमानी ने बताया कि अगर सुरक्षा की थोड़ी भी चिंता है, तो हम कभी भी कुछ भी मंजूर नहीं करेंगे. टीके 110 प्रतिशत सुरक्षित हैं.

सपा एमएलसी ने दिया था बेतुका बयान

दरअसल, समाजवादी पार्टी के एमएलसी में कोरोना वैक्सीन को लेकर बेतुका बयान दिया था. सपा एमएलसी आशुतोष सिन्हा ने कहा था कि हो सकता है कोरोना वैक्सीन में कुछ ऐसा हो, जिससे आबादी कम करने या नपुंसक बनाने की कोशिश की जाए. आशुतोष सिन्हा ने कहा था कि कोरोना वैक्सीन पर विश्वास नहीं है, सबसे पहले यह पीएम, सीएम और जिले में डीएम को लगाई जाए. भारतीय जनता पार्टी की गैर जिम्मेदार सरकार है. आशुतोष सेना का यह बयान उनकी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव के बयान के बाद आया था.

अखिलेश यादव ने कही थी ये बात

इससे पहले अखिलेश यादव ने कोरोना वैक्सीन को बीजेपी की वैक्सीन बताया था और कहा था कि वह इस वैक्सीन को नहीं लगवाएंगे. रविवार को अखिलेश यादव ने कहा था कि मैं अभी कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं लगवाऊंगा, क्योंकि उन्हें बीजेपी पर भरोसा नहीं है. सपा मुखिया ने तंज कसते हुए कहा था कि जो सरकार ताली और थाली बजवा रही थी, वो वैक्सीनेशन के लिए इतनी बड़ी चेन क्यों बनवा रही है, ताली और थाली बजवाकर ही कोरोना भगवा दे.