logo-image

क्या RGF के पैसे लौटाने से लद्दाख में चीनी अतिक्रमण खत्म हो जाएगा: चिदंबरम

पूर्व गृह मंत्री पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने सवाल किया कि आरजीएफ को 15 साल पहले मिले अनुदान का मोदी सरकार के तहत 2020 में चीन के भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने से क्या लेनादेना है?

Updated on: 27 Jun 2020, 12:55 PM

दिल्ली:

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम (P Chidambaram) ने भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के ‘राजीव गांधी फाउंडेशन (Rajiv Gandhi Foundation-RGF) से जुड़े आरोपों को लेकर शनिवार को पलटवार किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से सवाल किया कि क्या आरजीएफ द्वारा चीन को पैसा लौटा देने से लद्दाख में चीनी सेना का अतिक्रमण खत्म हो जाएगा और पूर्व की यथास्थिति बहाल हो जाएगी. उन्होंने ट्वीट किया कि भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा अर्धसत्य बोलने में माहिर हैं.

यह भी पढ़ें: अटल पेंशन योजना से जुड़ा ये नियम 1 जुलाई से बदल जाएगा, जानिए कहीं आप पर भी तो नहीं पड़ रहा है असर

राजीव गांधी फाउंडेशन को मिले अनुदान से चीन के भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ से क्या लेनादेना: पी चिदंबरम
उन्होंने कहा कि मेरे सहयोगी रणदीप सुरजेवाला ने कल उनकी आधी सच्चाई उजागर की. पूर्व गृह मंत्री ने सवाल किया कि आरजीएफ को 15 साल पहले मिले अनुदान का मोदी सरकार के तहत 2020 में चीन के भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने से क्या लेनादेना है? मान लीजिए कि आरजीएफ 20 लाख रुपये लौटा देती है, तो क्या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को भरोसा दिलाएंगे कि चीन अपना अतिक्रमण खाली करेगा और पूर्व की यथास्थिति बहाल करेगा? उन्होंने कहा कि नड्डा जी, वास्तविकता के धरातल पर आइए, अर्धसत्य वाले अतीत में मत रहिए. कृपया भारतीय क्षेत्र में चीनी घुसपैठ पर हमारे सवालों के जवाब दीजिए.

यह भी पढ़ें: जापान के रेस्टोरेंट में भी खुशबू बिखेरेगा उत्तर प्रदेश का ‘काला नमक चावल’

गौरतलब है कि भाजपा अध्यक्ष नड्डा ने आरोप लगाया है कि 2005 में आरजीएफ को चीनी दूतावास से पैसे मिले थे. कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने भाजपा पर चीनी घुसपैठ से ध्यान भटकाने का आरोप लगाया और कहा कि दिव्यांगों के कल्याण एवं भारत-चीन संबंधों पर शोध के लिए आरजीएफ को यह अनुदान मिला था और रिटर्न फाइल करने के दौरान इसका उल्लेख किया गया था.