logo-image

क्या जातिगत कारक शशि थरूर को कांग्रेस कार्यसमिति से बाहर रखेंगे?

क्या जातिगत कारक शशि थरूर को कांग्रेस कार्यसमिति से बाहर रखेंगे?

Updated on: 28 Feb 2023, 10:20 PM

तिरुवनंतपुरम:

रायपुर में कांग्रेस के 85वें पूर्ण सत्र के समापन के साथ पार्टी अध्यक्ष मलिकार्जुन खड़गे को कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) में 35 सदस्यों को नामित करने के लिए अधिकृत किया गया है। संभावना है कि पूर्व केंद्रीय मंत्री अब पार्टी के निर्णय लेने वाली सर्वोच्च समिति को सक्रिय करेंगे।

सीडब्ल्यूसी में केरल से तीन सदस्य थे - के.सी. वेणुगोपाल, ए.के. एंटनी और ओमन चांडी। उनमें से आखिरी दो अपनी उम्र और खराब स्वास्थ्य के कारण शायद वापस न लौटें, जबकि वेणुगोपाल ने राहुल गांधी के सबसे करीबी सहयोगी बनकर पार्टी में अपना कद बढ़ाया है।

दौड़ में शामिल लोगों में शशि थरूर, रमेश चेन्निथला, मुल्लापल्ली रामचंद्रन, कोडिकुन्निल सुरेश आदि शामिल हैं।

थरूर पर सवाल तब आया, जब कांग्रेस के केरल प्रभारी महासचिव तारिक अनवर ने मंगलवार को कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि थरूर में सीडब्ल्यूसी का सदस्य होने के सभी गुण हैं, जब इसके संविधान की बात आती है तो जाति के मुद्दे भी हैं।

वेणुगोपाल, चेन्निथला और थरूर सभी शक्तिशाली हिंदू नायर समुदाय से आते हैं, सात बार लोकसभा सदस्य रहे सुरेश अनुसूचित जाति समुदाय से आते हैं और वह पहले ही रिंग में अपनी टोपी फेंक चुके हैं।

हालांकि, एक राजनीतिक पर्यवेक्षक ने कहा कि यह स्पष्ट है कि थरूर को राज्य इकाई में सभी का समर्थन नहीं है, जब से उन्होंने खड़गे के खिलाफ कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने का फैसला किया और गांधी परिवार के करीबी भी उनसे नाराज थे।

पर्यवेक्षक ने कहा, अगर अनवर ने जो कहा, वह सच है, तो निवर्तमान सीडब्ल्यूसी में केरल के दो ईसाई कैसे आए। किसी को बाहर रखने के लिए इस तरह के बहाने अपनाए जाते हैं और इस बयान के साथ अगर थरूर को अभी भी लगता है कि सीडब्ल्यूसी में उन्हें जगह मिलेगी, तो यह एक बड़ा आश्चर्य होना चाहिए।

थरूर पहले ही स्पष्ट कर चुके हैं कि वे विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में सीडब्ल्यूसी में शामिल होने के इच्छुक नहीं होंगे, और यह देखना बाकी है कि वह सीडब्ल्यूसी सदस्य बनते हैं या नहीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.