News Nation Logo

क्या अशोक गहलोत होंगे कांग्रेस के अगले अध्यक्ष? बोले- पहले राहुल गांधी को मनाऊंगा...

Ajay Sharma | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 21 Sep 2022, 08:32:44 AM
Ashok Gehlot

Ashok Gehlot (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार की रात उनके सरकारी आवास पर पहुंचे 101 विधायकों से कहा कि बुधवार को मैं दिल्ली और इसके बाद कोच्चि जाकर राहुल गांधी से कांग्रेस अध्यक्ष बनने के लिए आग्रह करूंगा। यदि वे नहीं माने तो 3 दिन बाद अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करूंगा। मुख्यमंत्री के सरकारी निवास पर बुधवार को विधायक दल की बैठक में विधायकों को यह संदेश दिया ।  सीएम गहलोत ने बैठक में कहा कि मैं आखिरी बार राहुल गांधी से मिलकर उन्हें मनाने का प्रयास करूंगा, अगर राहुल नहीं माने तो फिर हाईकमान का जो आदेश होगा, उसके लिए आपको तकलीफ दूंगा। सीएम गहलोत के यह कहने पर बैठक में कई विधायकों ने कहा कि आपको यहीं पर रहना है। इस पर गहलोत ने कहा कि मैं कुछ भी बन जाऊं, लेकिन आपसे दूर नहीं रहूंगा, अंतिम सांस तक राजस्थान की सेवा करूंगा।

गहलोत बुधवार सुबह दिल्ली दौरे पर जा रहे हैं। दिल्ली में गहलोत वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे। शाम को दिल्ली से केरल के कोच्चि जाएंगे। गहलोत राहुल गांधी से मुलाकात करेंगे और सिंबोलिक रूप से यात्रा में शामिल होंगे। सीएम गहलोत राहुल को अध्यक्ष पद पर नामांकन भरने के लिए मनाने का प्रयास कर सकते हैं। सीएम गहलोत ने बैठक में खुद इसके संकेत दिए हैं। राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की मांग पर डेलिगेट्स की बैठक में गहलोत हाथ खड़े करवा कर प्रस्ताव पारित करवा चुके हैं।

सीएम गहलोत के इस संदेश के बाद से विधायक दल में यह चर्चा जोरों पर होने लगी कि अब  सीएम गहलोत बुधवार को पहले सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं । इसके बाद वे राहुल गांधी से मिलने के लिए कोच्चि जाएंगे । वह राहुल गांधी से आग्रह करेंगे कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन करें। यदि राहुल गांधी ने उनका आग्रह नहीं माना तो वे 26 या 27 सितंबर को अध्यक्ष पद के लिए नामांकन कर सकते हैं। अब सवाल यह उठता है कि सीएम गहलोत वर्ष 2023-24 का बजट प्रस्तुत करेंगे या नहीं। यही नहीं क्या वे मुख्यमंत्री पद छोड़ देंगे । राज्य में कौन नया सीएम बनेगा इसकी चर्चा भी अब दबी जुबान से जोरों पर होने लगी है।
हालांकि उन्होंने अपने संकेतों में यह स्पष्ट कर दिया है कि फिलहाल वे दोनों पद अपने पास ही रखेंगे..
विधायकों से आने वाले बजट तक पर चर्चा करते हुए यहां तक कह दिया कि उनकी बजट में जो भी मांग हो उससे अवगत करा देना, सब पूरी की जाएगी 

सीएम अशोक गहलोत बुधवार को प्रातः काल 10:00 बजे दिल्ली दौरे पर जा रहे हैं। दिल्ली दौरे से पहले विधायक दल की बैठक बुलाने के राजनीतिक संदेश देने के लिए विधायक दल की बैठक बुलाई गई ।  उल्लेखनीय है कि 17 सितंबर को नए बने पीसीसी मेंबर्स की बैठक में गहलोत ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने की राय पर हाथ खड़े करवाए थे। सभी नेताओं ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाने के प्रस्ताव का समर्थन किया था। गहलोत बुधवार सुबह दिल्ली दौरे पर जा रहे हैं। दिल्ली में गहलोत वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करेंगे। दिल्ली से गहलोत राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा में सांकेतिक रूप से शामिल होने केरल जा सकते हैं। कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव से पहले पार्टी में सरगर्मियां बढ़ गई है। 24 से 30 सितंबर तक अध्यक्ष पद पर नामांकन होने हैं। 

First Published : 21 Sep 2022, 08:32:44 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.