logo-image

30 अप्रैल की जगह 3 मई तक PM मोदी ने क्यों बढ़ाया लॉकडाउन, ये है असली वजह

भारत में लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं. संपूर्ण लॉकडाउन के बावजूद भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 10 हजार पार कर गई है. देश भर में 339 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं.

Updated on: 14 Apr 2020, 02:59 PM

नई दिल्ली:

भारत में लगातार कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले बढ़ते जा रहे हैं. संपूर्ण लॉकडाउन के बावजूद भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 10 हजार पार कर गई है. देश भर में 339 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. लगातार गंभीर हालातों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने लॉकडाउन को और 19 दिनों के लिए बढ़ाया है. पीएम मोदी ने फैसला लिया है कि देशभर में 3 मई तक लॉकडाउन होगा. इस दौरान न ट्रेनें चलेंगी, न हवाई जहाज. कुल मिला कर सभी यातायात सेवाएं पूरी तरह बंद रहेंगी.

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस की त्रासदी के बीच कई स्कूलों ने बढ़ाई फीस, टेंशन में अभिभावक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ना था. लेकिन इसे तीन मई तक करने का फैसला किया गया. अब सवाल यह उठता है कि इसे तीन मई तक बढ़ाने का फैसला क्यों लिया गया. सूत्रों का कहना है कि कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने केंद्र को 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया था. 1 मई को मजदूर दिवस होता है. 2 और 3 मई को शनिवार-रविवार पड़ रहा है. लिहाजा राज्यों ने 30 अप्रैल के बाद अगले तीन दिन तक लॉकडाउन को जारी रखने का सुझाव दिया.

यह भी पढ़ें- अगर आप करते हैं रेल से सफर, तो लॉकडाउन से जुड़ी सबसे ताजा खबर यहां पढ़ें

कई राज्यों का यह भी तर्क है कि कोरोना संक्रमण के लक्षण पूरी तरह से 7 से 14 दिन में दिखाई देते हैं. ऐसे में अगर 15-16 दिन का लॉकडाउन बढ़ाया जाएगा तो कोरोना के लक्षण स्पष्ट रूप से नहीं दिखेंगे. इसलिए इनमें 3 दिन और जोड़ दिए गए. यानी कुल मिला कर 19 दिन हुए हैं. अगर कोई कोरोना से संक्रमित होता भी है तो इतने दिनों में उसके लक्षण दिखने लगेंगे.

लड़ाई में दिखेगी कठोरता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी. 20 अप्रैल तक हर कस्बे, हर थाने, हर जिले, हर राज्य को परखा जाए. यह देखा जाएगा कि लॉकडाउन का कहां कितना पालन किया जा रहा है. उस क्षेत्र ने कोरोना से खुद को कैसे बचाया है यह देखा जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि जो क्षेत्र इस अग्निपरीक्षा में सफल होंगे, जो हॉटस्पॉट में नहीं होंगे और जिनके हॉटस्पॉट में बदलने की आशंका भी कम होगी, वहां पर 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों को अनुमति दी जा सकती है.