logo-image

कई लोगों के लिए काम करने और जीने के लिए हैदराबाद क्यों है पसंदीदा जगह?

कई लोगों के लिए काम करने और जीने के लिए हैदराबाद क्यों है पसंदीदा जगह?

Updated on: 21 Nov 2021, 10:40 AM

हैदराबाद:

देश के रहने योग्य शहर के रूप में पहचाने जाने वाला हैदराबाद देश के कई हिस्सों के लोगों के लिए काम करने और वहां बसने का गंतव्य है।

वहां रहने की सस्ती लागत, महानगरीय संस्कृति, मध्यम जलवायु, सर्वोत्तम नागरिक बुनियादी ढांचे, आने-जाने में आसानी, विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं, प्रतिभा की उपलब्धता और विशाल आर्थिक अवसरों के साथ यह कई क्षेत्रों में प्रदान करता है। यह प्रौद्योगिकी केंद्र पहले से ही दुनिया के सबसे तेजी से बढ़ते शहरों में से एक है।

पारंपरिक और आधुनिक का बेहतरीन मिश्रण, गंगा-जमुना तहजीब वाला एक ऐतिहासिक शहर है जो सभी संस्कृतियों का एक मिनी-इंडिया घर, स्वादिष्ट व्यंजन और जीवंतता प्रदान करता है। देश के सभी क्षेत्रों के लोगों को आकर्षित करता है।

सदियों पुरानी मीनारों और चमचमाते आईटी टावरों के साथ उभरता हुआ महानगर दक्षिण भारत में शीर्ष रियल एस्टेट गंतव्य के रूप में उभरा है। इसने हाल ही में वाणिज्यिक स्थानों की अधिकतम मांग वाले शहर के रूप में बेंगलुरु को भी पीछे छोड़ दिया। हालांकि, अन्य महानगरों की तुलना में कार्यालय और वाणिज्यिक स्थानों का किराया अभी भी कम है।

उद्योग के विशेषज्ञों का कहना है कि हैदराबाद में अचल संपत्ति क्षेत्र कोरोना महामारी के दौरान भी लचीला बना हुआ है और अब चीजें उज्‍जवल दिख रही हैं। यह मोतियों का शहर अब और भी तेज गति से बढ़ने के लिए तैयार है।

कोरोना महामारी के दौरान भी जब भारत और दुनिया महामारी की चपेट में थी तब कई परिवार हैदराबाद में अपने सपनों का घर बनाने के लिए संपत्ति खरीदने की संभावना तलाश रहे थे।

हैदराबाद रियल्टर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष सरित कुमार जोनाला ने बताया, कॉस्मोपॉलिटन हैदराबाद ने आईटी और सेवा क्षेत्रों में अवसरों में वृद्धि के साथ भारत के लोगों को इसे बसने के लिए एक आदर्श गंतव्य के रूप में चुनने के लिए आकर्षित किया है। कुल आवासीय अचल संपत्ति का लगभग 20-25 प्रतिशत गैर-तेलुगू और उत्तर भारतीय लोग द्वारा खरीदा जाता है। अवसरों के अलावा, मौसम और सामथ्र्य इन लोगों के लिए हैदराबाद चुनने के सामान्य कारण हैं।

रिपोटरें से पता चलता है कि हैदराबाद के रियल एस्टेट क्षेत्र ने जुलाई-सितंबर 2021 तिमाही में मांग और आपूर्ति में वृद्धि देखी है, जिसमें 2 बीएचके के लिए 1,100-1,300 वर्ग फुट और 3 बीएचके इकाइयों के लिए 1,500- 2,500 वर्ग फुट मशहूर हैं।

एक रियल एस्टेट कंसल्टेंसी, वेलस्पेस के पेड्डी श्रीनिवास ने कहा, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के अन्य हिस्सों से या भारत में कहीं से भी इस शहर में आने वाले लोग हैदराबाद से प्यार करते हैं। यहां पैदा होने वाले रोजगार और व्यापार के अवसर इस आकार के शहर के लिए अद्वितीय हैं, और ये अवसर समय के साथ आगे बढ़ेंगे।

शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नए निवेश को आकर्षित करने के साथ, कार्यालय और आवासीय दोनों क्षेत्रों में मजबूत बढ़ोतरी देखी जा रही है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने मुख्यालय के बाहर वैश्विक प्रौद्योगिकी दिग्गजों के सबसे बड़े परिसरों का घर, हैदराबाद एशिया प्रशांत में सबसे तेजी से बढ़ते रियल एस्टेट बाजारों में से एक है।

एक विश्लेषक ने कहा, हैदराबाद अपने महानगरीय रवैये के लिए जाना जाता है। जनसंख्या की विविध प्रकृति किसी भी बाहरी व्यक्ति को घर जैसा महसूस कराती है। जबकि बेंगलुरु जैसे शहरों में उत्तर प्रदेश या बिहार से आने वाले भारतीयों के खिलाफ हमले हुए और विशेष रूप से पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों के खिलाफ, हैदराबाद ने उन सभी को समायोजित किया।

सदियों से हैदराबाद ने दुनिया भर के लोगों को स्वीकार किया। तुर्को से लेकर ईरानियों तक और अरबों से लेकर अफ्रीकियों और अंग्रेजों तक, सभी का इस शहर ने स्वागत किया।

मोतियों का शहर दुनिया भर के लोगों का स्वागत करता है, जैसा कि प्रौद्योगिकी दिग्गजों में काम करने वाले कई राष्ट्रीयताओं के लोगों की बड़ी संख्या से स्पष्ट है।

सूचना प्रौद्योगिकी और फार्मा में पहले से ही अच्छी तरह से स्थापित, शहर ने हाल के सालों में एयरोस्पेस और रक्षा और जीवन विज्ञान जैसे क्षेत्रों में जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की है। महामारी के दौरान, यह वैश्विक टीकाकरण केंद्र के रूप में भी आगे बढ़ा।

प्रॉपटाइगर की एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक, हैदराबाद ने पिछली कुछ तिमाहियों में आवासीय मांग और आपूर्ति के मामले में बेंगलुरु और चेन्नई को पीछे छोड़ दिया है।

सुचिरइंडिया की अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. किरण ने कहा, यह शहर भौगोलिक रूप से असीमित सीमाओं तक विस्तार कर सकता है और यह सुनिश्चित करेगा कि अचल संपत्ति की लागत कभी एक स्तर से अधिक न हो और मध्यम वर्ग की आबादी के लिए सस्ती बनी रहे।

टेल्स नामक एक परियोजना का निर्माण करने वाली किरण ने कहा, राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई कई अनुकूल नीतियां न केवल हैदराबाद को एक निवेश गंतव्य बनाती हैं, बल्कि इसे काम करने और रहने के लिए आकांक्षी गंतव्यों की शीर्ष लीग में भी बनाए रखेंगी।

हैदराबाद को अपना घर बनाने वालों के लिए यह शहर स्वाभाविक पसंद बनकर आया। जेएलएल सिटी मोमेंटम इंडेक्स 2020 में हैदराबाद को दुनिया के सबसे गतिशील शहर के रूप में चुना गया था।

मर्सर की क्वालिटी ऑफ लिविंग (इंडिया) रैंकिंग-2019 में हैदराबाद को लगातार पांचवें वर्ष भारत में रहने के लिए सर्वश्रेष्ठ शहर का दर्जा दिया गया।

गंतव्य खोज वेबसाइट हॉलिडिफाई डॉट कॉम द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण में शहर को भारत में रहने और काम करने के लिए सबसे अच्छा शहर का दर्जा दिया गया। मुंबई, बेंगलुरु और चेन्नई जैसे शहरों को हराकर शहर ने 5 में से 4.0 स्कोर करके शीर्ष स्थान हासिल किया।

नितिन टंकसले ने कहा, मैंने बेंगलुरु सहित भारत के कुछ अन्य हिस्सों में काम किया। लेकिन हैदराबाद में मुझे जो पॉजिटिव वाइब्स मिलीं, मुझे किसी भी जगह पर महसूस नहीं हुआ। मैं यहां रहता हूं, मेरा परिवार यहां रहता है, मेरा बेटा, जो यहां पैदा हुआ इस शहर को अपना कहता है। नितिन मूल रूप से छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और काम के लिए यहां आए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.