logo-image

डीएस मिश्रा की सीएस के रूप में नियुक्ति यूपी में महत्वपूर्ण क्यों?

डीएस मिश्रा की सीएस के रूप में नियुक्ति यूपी में महत्वपूर्ण क्यों?

Updated on: 03 Jan 2022, 02:45 AM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव के रूप में दुर्गा शंकर मिश्रा की नियुक्ति से राज्य प्रशासन में बड़ी उथल-पुथल होने की संभावना है।

यूपी कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी, मिश्रा जो 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त होने वाले थे, को 30 दिसंबर को सेवा में एक साल का विस्तार दिया गया, ताकि उन्हें यूपी के मुख्य सचिव के रूप में पदभार संभालने में सक्षम बनाया जा सके।

कैबिनेट की सचिव नियुक्ति समिति दीप्ति उमाशंकर द्वारा 29 दिसंबर, 2021 को जारी एक आदेश में कहा गया है, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने दुर्गा शंकर मिश्रा, आईएएस (यूपी : 1984) को उनके कैडर में उनकी मुख्य सचिव, उत्तर प्रदेश के पद पर प्रस्तावित नियुक्ति के लिए प्रत्यावर्तन को मंजूरी दे दी है।

यह संभवत: पहली बार है कि किसी अधिकारी को उसके मूल संवर्ग में यह कहते हुए वापस भेजा गया कि वह वहां पद धारण करेंगे।

1985 बैच के आईएएस अधिकारी राजेंद्र कुमार तिवारी वर्तमान में यूपी के मुख्य सचिव हैं। वह फरवरी 2023 में सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों के विभिन्न व्हाट्सएप ग्रुपों में इस मामले पर काफी चर्चा हुई है।

बेबुनियाद प्रशासक के रूप में पहचाने जाने वाले मिश्रा ऐसे समय में यूपी आए हैं, जब राज्य विधानसभा चुनाव के लिए तैयार है।

गौरतलब है कि गुरुवार को जब वे लखनऊ पहुंचे तो कार्यभार संभालने से पहले सीधे चुनाव आयोग के अधिकारियों के साथ बैठक में शामिल होने गए।

हालांकि, मिश्रा की नियुक्ति ने जाति समीकरण को बिगाड़ा नहीं है, क्योंकि वह ब्राह्मण समुदाय से हैं और अपने पूर्ववर्ती आर.के. तिवारी से अधिक मुखर हैं।

हालांकि तिवारी को केंद्र सरकार में प्रतिनियुक्ति के लिए सूचीबद्ध किया गया है, लेकिन केंद्र में उनकी संभावित नियुक्ति को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है।

आईआईटी-कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग स्नातक और पश्चिमी सिडनी विश्वविद्यालय से एमबीए, मिश्रा ने केंद्र सरकार के साथ-साथ उत्तर प्रदेश सरकार के साथ कई महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है। कहा जाता है कि उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विश्वास हासिल है।

सूत्रों के अनुसार, प्रशासनिक फेरबदल शुरू करने से पहले मिश्रा बैठकें कर रहे हैं और राज्य प्रशासन में स्थिति पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं।

मायावती शासन के दौरान मिश्रा के साथ काम कर चुके एक वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने कहा, वह निश्चित रूप से रबर स्टैंप नहीं हैं और अगर उन्हें गलत तरीके से रगड़ा जाता है तो आप आतिशबाजी की उम्मीद कर सकते हैं। वह निश्चित रूप से कुछ गुणात्मक बदलाव करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.