logo-image

कोरोना संकटकाल में कांग्रेस को क्‍यों याद आए लालू प्रसाद यादव

कोरोना वायरस के संकट काल में कांग्रेस ने राष्‍ट्रीय जनता दल के अध्‍यक्ष और चारा घोटाले में जेल में बंद लालू प्रसाद यादव को याद किया है. कांग्रेस का दावा है कि लालू प्रसाद यादव ने 2008 में रेल मंत्री रहते को बाढ़ पीड़ितों के लिए मुफ्त ट्रेन चलाई थी.

Updated on: 04 May 2020, 11:20 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के संकट काल में कांग्रेस ने राष्‍ट्रीय जनता दल के अध्‍यक्ष और चारा घोटाले में जेल में बंद लालू प्रसाद यादव को याद किया है. कांग्रेस का दावा है कि लालू प्रसाद यादव ने 2008 में रेल मंत्री रहते को बाढ़ पीड़ितों के लिए मुफ्त ट्रेन चलाई थी. 2008 में बिहार की कोसी नदी में आई भयंकर बाढ़ में लाखों लोगों ने वहां से पलायन किया था. यूथ कांग्रेस के टि्वटर हैंडल से किए गए ट्वीट में दावा किया गया है कि उस समय तत्‍कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने पलायन करने वाले मजदूरों के लिए मुफ्त में ट्रेन चलाई थी.

यह भी पढ़ें : पैसे नहीं तो 151 करोड़ रुपए का चंदा क्‍यों दे रही रेलवे, सोनिया के बाद राहुल गांधी ने उठाए सवाल

यूथ कांग्रेस की ओर से किए गए ट्वीट में कहा गया, '2008 में जब भीषण बाढ़ आई थी तो UPA-1 में (कांग्रेस की सरकार में) रेलमंत्री लालू यादव ने बाढ़ पीड़ितों के लिए ट्रेन का टिकट मुफ्त कर दिया था. आज 2020 में भी जब देश कोरोना संकट से झूझ रहा है तब भी कांग्रेस पार्टी ही आगे आई. घर लौटने वाले मजदूरों की रेल यात्रा का खर्च उठाएगी.' इस ट्वीट के साथ यूथ कांग्रेस ने एक फोटो भी शेयर किया है, जिसमें सोनिया गांधी के साथ रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव और मणिशंकर अय्यर भी दिख रहे हैं. 

इसके अलावा यूथ कांग्रेस ने सोनिया गांधी का वह बयान भी ट्वीट किया है, जिसमें कहा गया है कि हर प्रदेश में जरूरतमंद श्रमिक व कामगार के घर लौटने की रेल यात्रा का टिकट खर्च प्रदेश कांग्रेस वहन करेगी. कांग्रेस पार्टी ने निर्णय लिया है कि प्रदेश कांग्रेस कमेटी की हर इकाई हर जरूरतमंद श्रमिक व कामगार के घर लौटने की रेल यात्रा का टिकट खर्च वहन करेगी. यूथ कांग्रेस की ओर से कहा गया है कि यही अंतर है. भारतीय रेलवे ने पीएम केयर्स फंड में 151 करोड़ रुपये डोनेट किया पर प्रवासी मजदूरों को घर भिजवाने के लिए किराया लिया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : शराब की बोतल खरीदने जा रहे हैं तो यह खबर जरूर पढ़ें

उधर, राजद विधायक दल के नेता तेजस्‍वी यादव ने ट्वीट कर कहा, आदरणीय नीतीश कुमार जी, ग़रीब मज़दूरों की तरफ़ से 50 ट्रेनों का किराया राजद वहन करने के लिए एकदम तैयार है, क्योंकि ड़बल इंजन की सरकार सक्षम नहीं है. कृपया अब अविलंब प्रबन्ध करवाइए. सुशील कुमार मोदी को भी टि्वटर पर टैग करते हुए तेजस्‍वी यादव ने कहा, कुल जोड़ बता दीजिए, तुरंत चेक भिजवा दिया जाएगा. वैसे भी आपको खाता-बही देखने का शौक़ है.