logo-image

दिल्ली में बीजेपी का मंथन, त्रिपुरा में कौन होगा CM? मेघालय और नागालैंड में सरकार बनाने पर चर्चा

राज्यों में मुख्यमंत्रियों के नाम पर मुहर लगाने के लिए दिल्ली में कवायद तेज हो गई है. दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर केंद्रीय नेतृत्व की बैठक जारी है.

Updated on: 05 Mar 2023, 08:55 PM

नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर में भाजपा ने शानदार जीत दर्ज करने के बाद शपथ ग्रहण समारोह की तैयारी में जुट गई है. राज्यों में मुख्यमंत्रियों के नाम पर मुहर लगाने के लिए दिल्ली में कवायद तेज हो गई है. दिल्ली में गृहमंत्री अमित शाह के आवास पर केंद्रीय नेतृत्व की बैठक जारी है. बैठक में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, असम के मुख्यमंत्री हेमंत बिस्वा सरमा भी मौजूद हैं. सबसे पहले त्रिपुरा के मुख्यमंत्री के नाम पर चर्चा होगी. सियासी गलियारों में चर्चा है कि माणिक साहा को फिर से कमान दी जा सकती है. त्रिपुरा में बीजेपी अलायंस ने 33 सीटें जीती हैं. इसके अलावा नागालैंड और मेघालय में भी मुख्यमंत्रियों और कैबिनेट मंत्रियों के नाम पर चर्चा हो रही है. 7 से 8 मार्च को तीनों राज्यों में नई सरकारों का शपथ ग्रहण होना है.

त्रिपुरा में दोबारा बीजेपी बनाने जा रही सरकार

माणिक साहा की आगुआई में बीजेपी ने त्रिपुरा में दोबारा सत्ता में लौटी है. ऐसे में संभावना है कि माणिक साहा त्रिपुरा के फिर से मुख्यमंत्री बन सकते हैं.  वहीं, मंत्रिमंडल में किन विधायकों को जगह दी जाएगी. इसपर भी चर्चा हो रही है. हालांकि, अभी पार्टी की ओर से किसी तरह के आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है. इस बैठक में हेमंता बिस्व सरमा की अहम भूमिका होगी. क्योंकि पूर्वोत्तर में सरमा के नेतृत्व में कमल खिला है. ऐसे में सरमा की राय को प्राथमिकता दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें: गिरफ्तारी से पहले इमरान खान बोले- 'बदमाशों के हाथों में सरकार, कैसा होगा देश का भविष्य'

नागालैंड और मेघालय में बीजेपी की मदद से बनेगी सरकार

वहीं, नागालैंड और मेघालय में बीजेपी फिर से गठबंधन सरकार बनने को तैयार है. नागालैंड में  नेफ्यो रियो की पार्टी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. बीजेपी दोबारा यहां पर गठबंधन सरकार बनाने जा रही है. वहीं, मेघायल में बीजेपी NPP के साथ अलायंस करने का फैसला किया है. कॉनराड संगमा की पार्टी एनपीपी ने मेघालय में बड़ी जीत दर्ज की है.