logo-image

वायरस के नए वेरिएंट को ऐसे मिला 'Omicron' नाम, जानें क्या है मतलब

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दक्षिण अफ्रीका में पाए गए नए कोविड वेरिएंट B.1.529 को ओमिक्रॉन (Omicron Name Meaning) नाम देने के साथ ही इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न कहा है

Updated on: 30 Nov 2021, 03:50 PM

highlights

  • वायरस के नए वेरिएंट का नाम ओमिक्रॉन रखा गया है
  • नया वेरिएंट दक्षिण अफ्रीका में मिला है
  • वेरिएंट का नाम देने ग्रीक अक्षरों का प्रयोग किया जाता है

नई दिल्ली:

दुनियाभर में लाखों लोगों की मौत का कारण बन चुका कोरोना वायरस (Corona Virus) अब नया रूप लेकर सामने आया है. वायरस के नए वेरिएंट का नाम ओमिक्रॉन (Omicron) रखा गया है. दक्षिण अफ्रीका में मिले इस वेरिएंट को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चिंता जताई है और इसे वेरिएंट ऑफ कंसर्न कहा है. वायरस के इस म्यूटेशन को खतरनाक और चिंताजनक कहने के पीछे की वजह है इसके तेजी से फैलने की क्षमता. नए वायरस को एक बार फिर से महामारी का रूप लेने से पहले ही दुनियाभर के देशों ने आपातकालीन कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. अब लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि आखिर इस म्यूटेशन को ओमिक्रॉन (Omicron) क्यों कहा गया. आइए जानते हैं इस सवाल का जवाब.

यह भी पढ़ें: कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के साधारण हैं लक्षण पर वैक्सीन होगी बेअसर! 

ग्रीक अक्षरों से बना है नाम

सार्स कोव-2 के नए-नए वेरिएंट का नाम देने के लिए ग्रीक अक्षरों का प्रयोग किया जाता है. जिसकी वजह से इनके वैज्ञानिक नाम बहुत लंबे होते हैं. सार्स कोव-2 में ही ग्रीक वर्णमाला का एक नया अक्षर जोड़ दिया जाता है जिससे स्पष्ट रूप से समझ में आ सके कि यह वायरल वही है, लेकिन इसका नया म्यूटेशन हुआ है. अब तक विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सार्स कोवल-2 के वेरिएंट के लिए 12 ग्रीक अक्षरों का उपयोग कर लिया है. इससे पता चलता है कि आने वाले नए म्यूटेशन को आगे का 13वां अक्षर न्यू (Nu) या शी (Xi) मिलेगा. मगर इस बार ऐसा नहीं हुआ. दक्षिण अफ्रीका के नए वेरिएंट के लिए डब्ल्यूएचओ (WHO) ने इनका अगला अक्षर ओमिक्रॉन चुना.

दरअसल, यह अंग्रेजी वर्ण माला में छोटे ओ अक्षर का ग्रीक रूप है जो कि 15वां वर्ण है. अगर आपके मन में सवाल उठ रहा है कि 13वां अक्षर न्यू (Nu) या शी (Xi) क्यों छोड़ दिया गया तो इसका जवाब भी आ चुका है. ग्रीक वर्णमाला का 13वां अक्षर न्यू (Nu) अंग्रेजी न्यू यानी नए शब्द को दर्शाता है इससे लोगों में भ्रम की स्थिति पैदा हो जाती कि ये नया वायरस है या म्यूटेशन का. वहीं इसके बाद का नया शब्द शी चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिन का पहला नाम है, ऐसे में वेरिएंट को शी नाम देना विवाद की स्थिति पैदा कर सकता था. इसलिए इन दिनों के बाद के अक्षर से ओमिक्रॉन (Omicron) नाम रखा गया.