logo-image

Karnataka Congress Oath Ceremony: कर्नाटक कांग्रेस शपथ ग्रहण में शामिल हुए कई दिग्गज नेता, देखें यहां तस्वीरें

कर्नाटक कांग्रेस में उतार-चढ़ाव के बाद आज राज्य को नया मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम मिल गया है

Updated on: 20 May 2023, 01:48 PM

नई दिल्ली:

कर्नाटक कांग्रेस में उतार-चढ़ाव के बाद आज राज्य को नया मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम मिल गया है. सिद्धारमैया ने शनिवार को मुख्यमंत्री और डीके शिवकुमार ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली. इस शपथ कार्यक्रम का आयोजन बेंगलुरु के कांतीरवा स्टेडियम में किया गया था. 13 मई को नतीजों की घोषणा के बाद कर्नाटक कांग्रेस में काफी खींचतान चल रही थी. डीके शिवकुमार मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रहे थे, लेकिन आखिरकार समझौते के बाद यह मनमुटाव दूर हो गया है और दोनों नेताओं ने आज शपथ ले ली है.

इस कार्यक्रम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और उनके बहन प्रियंका गांधी वाड्रा मौजूद रहीं. इसके साथ ही इस कार्यक्रम में विपक्ष के कई नेता शामिल हुए. इस आयोजन के जरिए कांग्रेस बीजेपी को 2024 के लिए चुनौती देने का संकेत देने की कोशिश कर रही है.

कौन-कौन से नेता इस कार्यक्रम में नजर आए

इस कार्यक्रम में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ, नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला और एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार शामिल हुए. इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती और एमके स्टालिन ने हिस्सा लिया। साउथ फिल्म इंडस्ट्री से कमल हासन और कई दिग्गज कलाकार नजर आए. इस शपथ ग्रहण समारोह में पूरे कर्नाटक के कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने उत्साह दिखाया। हालांकि इस कार्यक्रम में कई ऐसे बड़े चेहरे देखने को मिले हैं, जो होने चाहिए थे.

सिद्धारमैया ने कैसे राजनीति में हुई एंट्री 
राज्य के नए मुख्यमंत्री की शैक्षणिक पृष्ठभूमि की बात करें तो द हिंदू के लेख के अनुसार, उन्होंने शुरुआती दिनों में स्कूली शिक्षा नहीं ली लेकिन बाद में उन्होंने बीएससी की पढ़ाई कर डिग्री हासिल की. इसके बाद उन्होंने कानून की पढ़ाई की और वकील बन गए. वह मैसूर के एक वकील चिक्काबोरैया से जूनियर थे और यहीं पर उन्होंने प्रैक्टिस की थी. इसके बाद उन्होंने वकालत से सीधे राजनीति में एंट्री ली. सिद्धारमैया ने एचडी देवेगौड़ा के साथ अपनी राजनीतिक पारी की शुरुआत की, लेकिन बाद में देवेगौड़ा से नाता तोड़ लिया और कांग्रेस में शामिल हो गए.