logo-image

One Nation, One Election पर बनाई गई समिति की कब होगी बैठक? पूर्व राष्ट्रपति कोविंद ने दिया ये जवाब

One Nation, One Election : वन नेशन, वन इलेक्शन समिति की पहली बैठक की घोषणा कर दी गई. समिति के अध्यक्ष और पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने मीडिया को पहली मीटिंग की तारीख बताई है.

Updated on: 16 Sep 2023, 04:14 PM

नई दिल्ली:

One Nation, One Election : केंद्र की मोदी सरकार द्वारा बुलाए गए संसद के विशेष सत्र के बाद वन नेशन, वन इलेक्शन (One Nation, One Election) मुद्दे की चर्चा तेज है. इसके बाद केंद्र सरकार ने एक राष्ट्र, एक चुनाव विधेयक पर चर्चा और सुझाव के लिए एक समिति का गठन किया है. यह समिति पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Former President ram nath Kovind) की अध्यक्षता में बनाई गई है. उनके साथ ही 8 और सदस्य बनाए गए हैं. इस समिति की पहली बैठक कब होगी? इसे लेकर पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जवाब दिया है.   

यह भी पढ़ें : गगनयान पर टिकीं ISRO की नजरें, जानें कब लॉन्च होगा Gaganyaan का पहला परीक्षण वाहन मिशन?

संसद का विशेष सत्र 18 से 22 सितंबर तक चलेगा. इस विशेष सत्र में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर विस्तार से चर्चा होगी. जब से संसद के विशेष सत्र बुलाने का नोटिफिकेशन जारी हुआ है तब से वन नेशन, वन इलेक्शन की चर्चा शुरू हो गई है. 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के संबंध में बनाई गई समिति पर पूर्व राष्ट्रपति और समिति के अध्यक्ष रामनाथ कोविंद ने शनिवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि समिति की पहली बैठक 23 सितंबर को होगी.

यह भी पढ़ें : ED Director: ईडी के प्रभारी निदेशक बने राहुल नवीन, संजय कुमार मिश्रा का कार्यकाल खत्म

इस बैठक की अध्यक्षता पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद करेंगे. इस मीटिंग में समिति के सदस्य केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद, वित्त आयोग के पूर्व अध्यक्ष एनके सिंह, पूर्व लोकसभा महासचिव सुभाष सी कश्यप, वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और पूर्व चीफ विजिलेंस ऑफिसर संजय कोठारी शामिल होंगे. इसके अलावा केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में भी हिस्सा लेंगे, जबकि पैनल के सचिव कानूनी मामलों के सचिव नितेन चंद्रा होंगे.