logo-image

दिल्ली पर परमाणु बम गिरा सकता है पाकिस्तान, ऐसे तबाह हो जाएगी दिल्ली

वैसे तो भारत शांतिप्रिय देश है और अभी तक भारत पहले परमाणु हथियार (No First use of atomic weapons) उपयोग न करने की अपनी नीति पर चलता आया है लेकिन पाकिस्तान उसे बार-बार परमाणु हमले की धमकी देगा तो वो अपनी नीति बदल भी सकता है.

Updated on: 26 Aug 2019, 12:02 PM

highlights

अगर पाकिस्तान ने दिल्ली पर गिराया परमाणु बम तो क्या होगा.

जानें क्या हश्र हुआ था हिरोशिमा और नागासाकी का. 

पाकिस्तान पर यदि भारत ने हमला किया तो दुनिया के नक्शे से गायब हो जाएगा पाकिस्तान.

नई दिल्ली:

What would happen if Pakistan dropped an atomic bomb on Delhi: जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) से आर्टिकल 370 और 35-ए (Article 370 and 35-A) के हटाए जाने के ही बाद से बौखलाया पाकिस्तान (Pakistan) अब परमाणु हमले तक की बात कह रहा है. परमाणु हथियारों के ऊपर बैठा पाकिस्तान वैसे तो दुनिया के सामने शांतिप्रिय देश होने का मुखौटा पहनता हैं, वहीं दूसरी ओर भारतीय सीमा पर सीजफायर का उलंग्धन करके आतंकवादियों को भारत में ट्रांसपोर्ट करता है.

भारत से तीन लड़ाईयां हार चुका पाकिस्तान की सेना हमेशा दिल्ली में चाय पीने की बात करता है. दिल्ली पर बुरी नजर रखने वाला पाकिस्तान वैश्विक मंच से जम्मू कश्मीर से Article 370 and 35-A के हटाए जाने का विरोध करता रहा है लेकिन उसे चाईना के अलावा किसी और देश का साथ नहीं मिला है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान को लेकर सुब्रमण्यम स्वामी के तेवर कड़े, कहा- करतारपुर कॉरिडोर समेत बंद हो सभी बातचीत
वैसे तो दुनिया में सबसे असुरक्षित परमाणु हथियार कहीं हैं तो वो पाकिस्तान में ही है. परमाणु हथियारों के उपयोग की धमकी देने वाला पाकिस्तान को भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पहले ही चेतावनी दे दी है कि वैसे तो भारत शांतिप्रिय देश है और अभी तक भारत पहले परमाणु हथियार (No First use of atomic weapons) उपयोग न करने की अपनी नीति पर चलता आया है लेकिन पाकिस्तान उसे बार-बार परमाणु हमले की धमकी देगा तो वो अपनी नीति बदल भी सकता है. अब जरा ये सोचते हैं कि यदि पाकिस्तान के भारत की राजधानी पर परमाणु हमला करता है तो क्या होगा-
वैसे तो पाकिस्तान ने अगर भारत पर कभी भी परमाणु हथियार उपयोग किया तो इसका खामियाजा उसे अपने देश को खोकर ही चुकाना पड़ेगा क्योंकि पहले परमाणु हथियार उपयोग न करने की नीति रखने वाला भारत फिर स्वतंत्र होगा कि वो जितने चाहे परमाणु बम पाकिस्तान पर गिरा सकता है लेकिन इससे नुकसान दोनों ही देशों का होगा.

यह भी पढ़ें: पाकिस्‍तान पर फूटा कंगाल बम, रसातल में अर्थव्‍यवस्‍था और वेंटिलेटर पर सरकार
सबसे पहले जानते हैं भारत और पाकिस्तान में किसके पास कितने परमाणु हथियार हैं. बीबीसी में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, 'स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट' का मानना है कि भारत के पास करीब 130 से 140 परमाणु हथियार हैं जबकि पाकिस्तान के पास150 से 160 परमाणु हथियार हैं. हालांकि इसकी कोई भी आधिकारिक संख्या कहीं जारी नहीं किया जाता है तो ये आंकड़े बस एक अनुमान मात्र हैं.
अगर पाकिस्तान के इस्लामाबाद से 674 किमी की दूरी पर दिल्ली है और यदि पाकिस्तान का कोई भी परमाणु बम हमारी दिल्ली पर गिरता है तो दिल्ली का नामोनिशांन मिटना तय है.
दुनिया ने सिर्फ एक बार परमाणु बम का हमला देखा है. जब अमेरिका ने जापान के ऊपर परमाणु हथियार का उपयोग किया था. पहली बार 6 अगस्त 1945 को करीब सवा आठ बजे अमेरिका ने जापान के शहर हिरोशिमा पर पहला परमाणु बम गिराया. इस परमाणु बम का नाम था - लिटिल ब्वाय. जबकि दूसरा परमाणु बम अमेरिका ने ठीक तीन दिन बाद 9 अगस्त को नागासाकी शहर पर गिराया.

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने धार्मिक अल्पसंख्यकों की स्थिति को लेकर पाकिस्तान पर साधा निशाना, जानें क्यों
हिरोशिमा और नागासाकी की बात करना इसलिए जरूरी है क्योंकि इस हमले की भयावहता से ही हमें पता चल पाएगा कि अगर दिल्ली पर परमाणु बम गिरता है तो दिल्ली का क्या हश्र होगा.
जो बम हिरोशिमा पर गिरा उसके गिरने से करीब 4000 डिग्री सेल्सियस का तापमान पैदा हुआ. हिरोशिमा का 30 प्रतिशित हिस्सा उसी वक्त राख बन गया. चारों ओर लाशें ही लाशें वो भी ऐसी की उन्हें छू लो तो वो राख की तरह जमींन पर गिर जाए. बस चंद ही मिनटों में हिरोशिमा उजाड गांव की तरह लगने लगा था- वीरान हो गया था. इस हमले से जो थोड़े दूर थे वो बच तो गए लेकिन रेडियो विकिरम का उन पर असर हुआ. ये एक ऐसा असर था जो कि आने वाली पीढ़ियों पर भी दिखाई देने वाला था. जब लिटिल ब्वाय हिरोशिमा पर गिरा था तो करीब 13 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र पूरी तरह से तबाह हो गया था. शहर की करीब 60 फीसदी इमारतें नष्ट हो चुकी थीं. जापानी सरकार की ओर से जारी आधिकारिक सूचना के हिसाब से केवल हिरोशिमा शहर में कुल 3 लाख 50 हजार की आबादी में से 1 लाख 40 हजार लोगों ने अपनी जान गवाईं.
इनमें सैनिक और वे लोग भी शामिल थे जो बाद में परमाणु विकिरण की वजह से मारे गए. बहुत से लोग लंबी बीमारी और अपंगता के भी शिकार हुए और आज भी यहां लोग कई अपंगताओं के साथ पैदा होते हैं.

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने धार्मिक अल्पसंख्यकों की स्थिति को लेकर पाकिस्तान पर साधा निशाना, जानें क्यों
जबकि नागासाकी पर गिरे फैट मैन नाम के बम ने करीब 6.7 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र पूरी तरह से तबाह कर दिया था. इस हमले में करीब 74 हजार लोगों ने अपनी जान गंवाई.
अब बात करते हैं दिल्ली की. दिल्ली का कुल क्षेत्रफल है 1,484 km² जबकि जनसंख्या 2012 के जारी आंकड़ों के मुताबिक है 18.98 मिलियन. अगर पाकिस्तान अपने परमाणु हथियार से नई दिल्ली पर हमला करता है तो सिम्यूलेटर के हिसाब से यह अधिक प्रलयंकारी होगा. पाकिस्तान का परमाणु हथियार अगर कनॉट प्लेस पर गिरता है तो 6,56,070 लोग अपनी जिंदगी तुरंत खो देंगे और 15,28,490 से भी ज्यादा लोग घायल होंगे. जामा मस्जिद, पुराना किला, संसद भवन और राष्ट्रपति भवन का अस्तित्व ही इस हमले से खत्म हो जाएगा.
अगर भारत और पाकिस्तान परमाणु युद्ध पर उतर आते हैं और दोनों देश करीब 100 परमाणु बमों का इस्तेमाल कर लें तो करीब 2.1 करोड़ लोग मारे जा सकते हैं ( ये आंकडे़ केवल अनुमान हैं) जबकि दोनों देशों के आस-पास रह रहे देशों पर भी इसका संकट दिखाई देगा. 100 परमाणु बमों के इस्तेमाल से पूरी दुनिया का ओजोन लेयर खत्म हो जाएगा जिससे पूरी दुनिया में खतरनाक बीमारियां होंगी. इसके साथ ही पूरी दुनिया न्यूक्लियर विंटर की चपेट में आ जाएगी. फसलें तबाह हो जाएंगी और खाने को कुछ भी नहीं उगाया जा सकेगा. जिससे आपके भूखों मरने की नौबत तक आ जाएगी.

यह भी पढ़ें: FATF के प्रतिबंध के बावजूद इमरान खान सुधरने को नहीं तैयार, आतंकियों के बहाने फिर आलापा कश्मीर का राग
अगर पाकिस्तान ने भारत पर परमाणु हमला किया तो भारत को तो नुकसान होगा ही लेकिन पाकिस्तान का नक्शा ही दुनिया से गायब हो जाएगा.
क्या होता है परमाणु बम
अगर पाकिस्तान अपने परमाणु हथियार से नई दिल्ली पर हमला करता है तो सिम्यूलेटर के हिसाब से यह अधिक प्रलयंकारी होगा. पाकिस्तान का परमाणु हथियार अगर कनॉट प्लेस पर गिरता है तो 6,56,070 लोग अपनी जिंदगी तुरंत खो देंगे और 15,28,490 से भी ज्यादा लोग घायल होंगे. जामा मस्जिद, पुराना किला, संसद भवन और राष्ट्रपति भवन का अस्तित्व ही इस हमले से खत्म हो जाएगा.