logo-image

संसद की विजिटर्स गैलरी के लिए क्या बनी थी योजना? आरोपी ने पुलिस के सामने कबूले कई राज  

संसद की सुरक्षा में चूक की घटना की जांच चल रही है. दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल छह आरोपियों से लगातार पूछताछ कर रही है और यह जानने का प्रयास कर रही है कि आखिर उन्होंने इसे क्यों और कैसे अंजाम दिया. 

Updated on: 18 Dec 2023, 06:40 AM

नई दिल्ली:

संसद की सुरक्षा में सेंधमारी को लेकर रोज नए-नए खुलासे हो रहे हैं. इस घटना के बाद अब तक छह आरोपी दिल्ली पुलिस की हिरासत में हैं. पुलिस यह जानने का प्रयास कर रही है कि आखिर उन्होंने देश की संसद में इतनी बड़ी घटना को किस तरह से अंजाम दिया है. इस दौरान जांच में बड़े रहस्य का खुलासा हुआ है. रिपोर्ट के अनुसार, दर्शक दीर्घा में बैठे आरोपियों ने जानबूझकर पहली रो में बैठने की योजना तैयार की थी. आरोपी सागर शर्मा और मनोरंजन ने बताया कि ऐसा इसलिए किया ताकि हॉल में कूदना आसान हो जाए. यहां से संसद परिसर के अंदर कूदना आसान था. मीडिया रिपोर्ट के अनसार, जांच में यह पता चला है कि गैलरी की पहली पंक्ति में बैठने के पीछे मनोरंजन का आइडिया था.

चेकिंग के वक्त भी पहुंचे सबसे पहले

जांच में यह भी सामने आया है कि संसद के अंदर हंगामा मचाने वाले दोनों आरोपी पूरी योजना के साथ जांच के वक्त सबसे पहले पहुंचे थे ताकि पहली पंक्ति में बैठने के दौरान कोई दिक्कत न हो. दोनों आरोपियों की योजना सफल हो गई. उन्होंने गैलरी में कूदकर संसद में स्मोक बम से धुआं फैलाया.  

ये भी पढ़ें: मेट्रो के गेट में साड़ी फंसी, मां घिसटती रही, मासूम बच्चे ने बयां किया हादसे का खौफनाक मंजर

नागौर के होटल में ठहरा था ललित

संसद की सुरक्षा में सेंध को लेकर मास्टरमाइंड ललित झा से गहरे राज उगलवाए जा रहे हैं. ललित झा नागौर के कुचामन सिटी के जिस ढाबे नुमा होटल में ठहरा था, उस होटल की जानकारी भी मिली है. कुचामन के त्रिसिंघिया के करीब जिस होटल में महेश ने ललित झा को रुकवाया था, इस ढाबे नुमा होटल के परिसर के नजदीक आरोपियों के मोबाइल को नष्ट कर दिया गया.

जले हुए मोबाइल के पार्ट जांच हो रही 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आरोपी ललित ने जानबूझकर पूरी रणनीति तैयार करके चारों आरोपियों का फोन ले लिया था. बाद उन्हें जलाकर नष्ट कर दिया गया था. पुलिस अब जले हुए हैंडसेट को बरामद कर जांच में जुटी हुई है. इससे कुछ सुराग मिलने उम्मीद की जा रही है. आपको बता दें कि ​बीते बुधवार को संसद परिसर में घुसकर दो लोगों ने जमकर उत्पात काटा. यहां पर उन्होंने स्मोक बम से पूरे परिसर में धुआं फैला दिया. बाद में सुरक्षाबलों और सांसदों ने मिलकर उन्हें पकड़ लिया. वहीं बाहर एक युवती और युवक प्रदर्शन कर रहे थे. इन्हें भी पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. बाद में इस घटना के मास्टरमाइंड ललित झा ने थाने में सरेंडर कर दिया.