logo-image

धीरे-धीरे लोग हो रहे हैं साइबर क्राइम का शिकार, ये हैं इससे बचने के उपाय

आज हम आपको बताएंगे कि साइबर क्राइम से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं. ऐसे कई लोग हैं जो साइबर क्राइम को लेकर सक्रिय हैं लेकिन कभी-कभी वे भी इसका शिकार बन जाते हैं.

Updated on: 05 Dec 2023, 08:36 AM

नई दिल्ली:

क्या आप कभी साइबर अपराध का शिकार हुए हैं? अगर नहीं तो अच्छी बात है लेकिन ऐसे में साइबर क्राइम से जुड़ी हर गतिविधि पर नजर रखने की जरूरत है. हर दिन साइबर अपराधी अपने अपराध करने का तरीका बदल रहे हैं. वे इस तरह से साइबर क्राइम कर रहे हैं कि लोगों की समझ से परे है. कुछ मौकों पर ये लोगों की आंखों में धूल झोंकने का ऐसा काम कर रहे हैं कि प्रशासन को भी चकमा लग जा रहा है. तो आज हम आपको बताएंगे कि साइबर क्राइम से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं. ऐसे कई लोग हैं जो साइबर क्राइम को लेकर सक्रिय हैं लेकिन कभी-कभी वे भी इसका शिकार बन जाते हैं.

आप हर वक्त अपडेट रहें

अगर आप किसी भी सोशल मीडिया पर एकाउंट है तो आपको स्थिर और सुरक्षित पासवर्डों का उपयोग करना चाहिए और विभिन्न ऑनलाइन अकाउंट के लिए अलग-अलग पासवर्डों का उपयोग करना बेहद ही जरुरती होता है.अपनी व्यक्तिगत जानकारी और ऑनलाइन गतिविधियों को सुरक्षित रखने के लिए ध्यानपूर्वक नियंत्रण बनाए रखें और उसे अनधिकृत तरीके से वितरित नहीं करें. साथ ही सुरक्षित और अपडेटेड ब्राउज़र का उपयोग करें, और एक्सटेंशन या प्लगइन्स को स्विच करें जो आपको ऑनलाइन खतरों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

अगर ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं तो?

आपको आधिकारिक ईमेल और फेक साइटों की पहचान में सतर्क रहना चाहिए, ताकि आप फिशिंग के प्रयासों को पहचान सकें. आपको सभी सॉफ्टवेयर, एंटीवायरस, और ऑपरेटिंग सिस्टम को नियमित रूप से अपडेट रखना चाहिए रखें ताकि आपको लेटेस्ट सुरक्षा जानकारी मिल सके. अगर ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए क्रेजी हैं तो केवल विश्वसनीय और सुरक्षित साइटों से ही ऑनलाइन खरीदारी करें और स्तर की जाँच करें कि साइट की URL "https://" से शुरू होती है.

ये भी पढ़ें- शबाना आजमी के नाम पर धोखाधड़ी, एक्ट्रेस ने दर्ज करवाई शिकायत

पब्लिक प्लेस की वाईफाई यूज करना हो सकता है खतरनाक

सार्वजनिक वाईफाई नेटवर्क का उपयोग करने से बचें, और जब भी संभावना हो, वीपीएन या सुरक्षित नेटवर्क का उपयोग करें. एक अच्छा एंटीवायरस और अन्य सुरक्षा सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें जो आपको साइबर खतरों से बचाने में मदद कर सकते हैं. सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करने के अलावा, अपने स्मार्टफोन, लैपटॉप, और अन्य डिवाइस को सुरक्षित बनाए रखने के लिए किसी अनजास शख्स के साम नहीं खोलें.