logo-image

Statue of Unity में छिपा है PM Narendra Modi का सीक्रेट, जान कर हैरान रह जाएंगे आप

सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की याद में तैयार हुई दुनिया का सबसे ऊंची मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) की योजना बनाने के दौरान ही पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का एक सीक्रेट प्‍लान (Secret plan) काम कर रहा था.

Updated on: 31 Oct 2018, 01:47 PM

नई दिल्‍ली:

सरदार वल्लभभाई पटेल (Sardar Vallabhbhai Patel) की याद में तैयार हुई दुनिया का सबसे ऊंची मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ (Statue of Unity) की योजना बनाने के दौरान ही पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) का एक सीक्रेट प्‍लान (Secret plan) काम कर रहा था. 31 अक्‍टूबर को जब पीएम नरेंद्र मोदी ने इस का उद्घाटन किया तो यह उजागर हुआ. दरअसल गुजरात में विधान सभा की कुल 182 सीटें हैं और ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ ऊंचाई भी 182 मीटर ही है.

कुछ और रोचक आंकड़े
-1700 टन कांसा मूर्ति को बनाने में लगा
-1850 टन कांसा मूर्ति की बाहरी संरचना बनाने में लगा
-180000 क्‍यूबिक मीटर कंक्रीट और सीमेंट का इस्‍तेमाल
-6500 टन स्‍टील का इस्‍तेमाल
-22 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में हुआ निर्माण
-180 किलोमीटर प्रति घंटा की स्‍पीड की हवा से भी नहीं होगा कोई नुकसान
-6.5 तीव्रता के भूकंप को झेलने में सक्षम
-लार्सन एंड टुब्रो को दिया गया था 2989 करोड़ रुपए में तैयार करने का ठेका

और पढ़ें : Statue Of Unity : देश की एकता के शिल्‍पी थे सरदार पटेल, जानें पूरा जीवन परिचय

उद्घाटन होते ही दुनिया में बना वर्ल्ड रिकॉर्ड
सरदार वल्लभ भाई पटेल की मूर्ति का जैसे ही पीएम मोदी ने 31 अक्‍टूबर को उद्घाटन किया इसे दुनिया में सबसे ऊंची मूर्ति का खिताब मिल गया. यह दुनियाभर में इस तरह के बने स्टैच्यू में सबसे ऊंची है. इससे पहले यह वर्ल्ड रिकॉर्ड चीन में बनी भगवान बुद्ध की मूर्ति के नाम था.

जानें वर्ल्ड रिकॉर्ड वाले स्‍टैच्‍यू

1 स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity)

गुजरात विधानसभा में 182 विधानसभा सीटें हैं और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (Statue of Unity) की ऊंचाई भी 182 मीटर ही है. इसके निर्माण में 25,000 टन लोहे और 90,000 टन सीमेंट का इस्तेमाल किया गया है.

2 बुद्ध की मूर्ति (Spring Temple of Budhdha)
चीन में बने भगवान बुद्ध की दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति लोगों के आकर्षण का केंद्र है. 1997 से लेकर 2008 के बीच स्प्रिंग टेंपल ऑफ बुद्धा बनकर तैयार हुआ. कमल के आकार के स्टैंड पर बने बुद्धा की ये मूर्ति कॉपर (तांबे) की बनी हुई है. मूर्ति की उंचाई 66 फुट है. स्टैंड से लेकर मुर्ति की कुल उंचाई 502 फीट (153 मीटर) है. यह चीन के हेनान प्रांत में लुशान टाउनशिप में बना हुआ है.

और पढ़ें : स्टैच्यू ऑफ यूनिटी : बदल जाएगा गुजरात में पर्यटन का नक्‍शा, फूलों की घाटी जैसा दिखेगा नजारा

3 उशिकू दाइबुत्सु (Ushiku Daibutsu)

उशिकू दाइबुत्सु जापान के उशिकू शहर में स्थित है. इसकी उंचाई 120 मीटर है जो 1993 में बन कर तैयार हुआ था. बुद्धा की ये मुर्ति ब्रांज धातु की बनी हुई है.

4 स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (Statue of Liberty)
स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी अमेरिका के लिबर्टी आइलैंड न्यूयॉर्क में स्थित है. फ्रांस के कारीगरों के द्वारा अमेरिका को दिया गया ये गिफ्ट दुनियाभर में लोकप्रिय है. इसकी उंचाई 93 मीटर है जो तांबे का बना हुआ है. यह मूर्ति 28 अक्टूबर 1886 को बन कर तैयार हुई थी. यहां पर एक महिला की मूर्ति है जो हाथों में मशाल लिए हुए खड़ी है. यह रोमन लिबर्टी गॉडेस लिबर्टास की मूर्ति है. यह अमेरिका की आजादी का प्रतीक है वहीं बाहरी देशों से आने वाले लोगों का स्वागत करती है.

5 दि मदरलैंड कॉल्स (The Motherland Calls)
दि मदरलैंड कॉल्स रूस के वोल्गोग्राड में स्थित है. स्टालिन के साथ की लड़ाई के हीरो की याद में ये स्टैच्यू बनाया गया है. इसकी उंचाई 85 मीटर है. इसमें एक महिला की मूर्ति है जिसके हाथ में एक तलवार है और वह आगे बढ़ती हुई दिखाई दे रही है. यह मूर्ति मई 1959 में बनना शुरू हुआ थी और 15 अक्टूबर 1967 को बन कर तैयार हुई थी.