logo-image

Ayushman Bharat Yojana : एक नजर में जानें पूरी योजना, ऐसे मिलेगा 5 लाख रुपए का फ्री मेडिकल इंश्‍योरेंस

मोदी सरकार की आयुष्मान योजना (Ayushmaan Bharat Yojana) के माध्‍यम से फ्री में इलाज कराने के लिए ऐसे कराएं रजिस्‍ट्रेशन.

Updated on: 05 Apr 2019, 02:55 PM

नई दिल्‍ली:

मोदी सरकार ने आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) से देश के करीब 50 करोड़ गरीब लोगों को फ्री में इलाज (free treatment) मिलेगा. सरकार (government) ऐसे करीब 10 करोड़ गरीब परिवारों (poor people) को हर साल 5 लाख रुपए के फ्री इलाज की सुविधा देगी. लेकिन यह सुविधा कैसे मिलेगी और इसके लिए कैसे रजिस्‍ट्रेशन कराना होगा, इस बात की जानकारी अभी भी कम ही लोगों को है. अगर आप भी इस स्‍कीम का फायदा उठाना चाहते हैं तो ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन (Ayushmaan Bharat Yojana Online Registration) और अन्‍य तरीकों से इस स्‍कीम (Ayushmaan Bharat scheme) से जुड़ सकते हैं.

आयुष्मान भारत योजना में ऐसे होगा ऑनलाइन रिजस्‍ट्रेशन (Ayushman Bharat Yojana Online Registration)
केंद्र सरकार (government) ने आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) के बारे में पूरी जानकारी देने के लिए आयुष्मान भारत योजना ऑनलाइन पंजीकरण (registration) वेबसाइट लॉन्च (Ayushman Bharat Yojana Online Registration) की है. इस वेबसाइट (Ayushman Bharat scheme website) पर आप योजना से जुडी विभिन्न सुविधाओं जैसे लाभार्थी विवरण (Ayushman Bharat Yojana full information), अपना नाम आयुषमान भारत योजना लाभार्थी सूची आदि का लाभ ऑनलाइन ले सकते हैं. इसके लिए mera.pmjay.gov.in साइट पर जा सकते हैं.

और पढ़े : Post Office : बदल गईं ब्‍याज दरें, अब 6 माह पहले डबल होगा पैसा, जानें नई ब्‍याज दरें

टोल फ्री नंबर (Toll free number) 14555 पर भी होगा रजिस्‍ट्रेशन (registration)
लोगों को इस योजना के लिए कोई आवेदन पत्र (Ayushmaan Bharat scheme application form) और पंजीकरण फार्म भरने की आवश्यकता नहीं है. जिन लोगों का नाम सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना सूची 2011 (SECC 2011) में पंजीकृत हैं उनको इस योजना का लाभार्थी (beneficiaries) माना जाएगा और वह लोग आयुष्‍मान स्वास्थ्य बीमा योजना (Ayushman Bharat Yojana) का लाभ उठा सकते हैं.

और पढ़ें : Sukanya Samriddhi Yojana : तैयार हो जाएगा 1.95 करोड़ रुपए का फंड

आयुष्मान योजना (Ayushman Bharat Yojana) की विशेषताएं (Features)
-इस योजना के तहत सभी योग्य लाभार्थियों को 5 लाख रुपए का फ्री बीमा मिलेगा (free insurance).
-मरीज के अस्‍पताल (hospitalization) में भर्ती होने से पहले का खर्च और हस्पताल से डिसचार्ज (expenses) होने के बाद का खर्च भी सरकार द्वारा किया जाएगा |
-इस योजना से 8735 अस्पतालों (hospitals) जोड़े जा चुके हैं |
-इस योजना के तहत अस्पतालों में सुविधाओं में भी वृद्धि होगी.
-इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने टीबी मरीजों (TB patients) के लिए जरूरतमंद सामग्रियों के लिए 600 करोड़ भी आवंटित किए हैं.
-इस योजना के तहत, कोई भी सरकारी और निजी अस्पतालों दोनों में इलाज (Treatment) का लाभ उठा सकता है.

और पढ़ें : Kisan Vikas Patra (KVP) : पोस्ट ऑफिस की पैसा दोगुना करने वाली बचत योजना

ज्‍यादा जानकारी के लिए Links को क्‍लिक करें
यदि इस योजना के बारे में अधिक जानकारी (more information) चाहते हैं, तो आधिकारिक वेबसाइट (website) https://www.abnhpm.gov.in/ पर जा सकते हैं. सरकार ने आयुष्‍मान योजना (Ayushmaan scheme) की पूरी जानकारी देने के लिए इस बेवसाइट को डेवलप किया है.