logo-image

राज्यसभा में राष्ट्रपति के धन्यवाद प्रस्ताव में क्या बोले पीएम मोदी, जानिए ये 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने कहा कि नए दशक में नए कलेवर से जो मेरी आकांक्षा थी उससे मुझे निराशा मिली है. अटल जी सरकार ने झारखंड, उत्तराखंड बनाया, जो देश के विकास में अपना सहयोग दे रहे हैं.

Updated on: 06 Feb 2020, 07:22 PM

नई दिल्ली:

गुरुवार को लोकसभा में भाषण के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर हमलावर रुख अपनाते हुए जमकर बरसे उसके बाद राज्यसभा में भी पीएम मोदी ने नागरिकता संशोधन कानून मामले पर कांग्रेस को जमकर लताड़ा. पीएम मोदी ने राज्यसभा में कहा कि राष्ट्रपति का अभिभाषण 130 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करता है. मैं राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव देने के लिए आपके सामने प्रस्तुत हुआ है. उन्होंने कहा कि नए दशक में नए कलेवर से जो मेरी आकांक्षा थी उससे मुझे निराशा मिली है. अटल जी सरकार ने झारखंड, उत्तराखंड बनाया, जो देश के विकास में अपना सहयोग दे रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में 20 जून 2018 को राष्ट्रपति शासन लगा. आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार गरीबों को आरक्षण का लाभ मिला, पहली बार अगर महिला को संपत्ति का अधिकार मिला. पहली बार एसीबी का गठन हुआ. पहली बार बीडीसी चुनाव हुआ. पहली बार रेरा का कानून लागू हुआ. पहली अलगाववादी को सीमा बार से हो रही फंडिंग खत्म हुआ. पहली बार जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद का खात्मा किया जा रहा है. 18 महीने में जम्मू-कश्मीर में ढाई लाख शौचालय का निर्माण हुआ.नून, जम्‍मू-कश्‍मीर, पूर्वोत्‍तर, बोडो समझौते, तमाम योजनाओं, सिख विरोधी दंगों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधा.

आइये आपको बताते हैं पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

  • पीएम मोदी ने कहा कि साल 2003 में सिटजन अमेंडमेंट बिल प्रस्तुत किया गया जिस पर संसद की स्टैंडिंग कमेटी ने चर्चा की फिर उसे आगे बढ़ाया उस कमेटी के सदस्य आज भी यहां बैठे हैं. पीएम मोदी ने बताया कि विपक्ष एनपीआर का विरोध सिर्फ और सिर्फ वोट बैंक के लिए कर रहा है.
  • पीएम मोदी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि इन्हें अल्पसंख्यक शब्द से बहुत प्यार है लेकिन ये प्यार इन्हें पड़ोसी देश के अल्पसंख्यकों से क्यों नहीं है. वहां के अल्पसंख्यकों को लेकर उन्हें पीड़ा क्यों नहीं हो रही है. प्रधानमंत्री ने सदन में लाल बहादुर शास्त्री, बाबा साहेब भीम राव आंबेडकर और राम मनोहर लोहिया के बयानों का जिक्र करते हुए कहा कि इन्होंने पड़ोसी देशों के हिन्दुओं के कल्याण की बात कही थी तो क्या इन्हें भी साम्प्रदायिक कहा जाएगा.
  • नागरिकता कानून पर विपक्ष को घेरते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हिंसा को प्रदर्शन का नाम दे दिया गया है. पीएम मोदी ने कहा कि क्या देश को भ्रमित और गलत सूचना देना सही है. उन्होंने सीएए पर विरोधी पार्टियों के रुख पर दुख जताया साथ ही यह भी कहा कि अब विपक्षी कुछ ज्यादा ही हिंसक हो गए हैं.
  • राज्यसभा में सरकार की उपलब्धियां गिनवाते हुए बताया कि UDAAN स्कीम के तहत 250वां रूट भी खुल गया है. पीएम मोदी ने कहा कि उड़ान स्कीम के तहत हमने 250वां रूट भी शुरू कर दिया है. पहले हमारे पास 65 कार्यरत एयरपोर्ट थे लेकिन अब इनकी संख्या बढ़कर 100 तक पहुंच गई है.
  • राज्यसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीएसटी पर चर्चा करते हुए कहा कि अगर विपक्ष को जीएसटी पर इतना ही ज्यादा ज्ञान था तो इसे इतने सालों तक लटकाए क्यों रखा था. पीएम मोदी ने कहा कि विपक्ष को इसपर भ्रम नहीं फैलाना चाहिए.
  • राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था को लेकर यहां चर्चा हुई जिसमें उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के जो बेसिक मानदंड है, उनमें आज भी देश की अर्थव्यवस्था सशक्त है, मजबूत है और आगे जाने का माद्दा रखती है. आज विरोधी भी 5 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी की बात करते हैं यह दिखाता है कि हमने कैसे लोगों की मानसिकता में परिवर्तन किया है.
  • राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि आज से पहले 40 से 50 वर्षों तक पूर्वोत्तर में लगातार हिंसक आंदोलन चलते थे लेकिन आज नॉर्थईस्ट भी आगे बढ़ रहा है. पीएम मोदी ने कहा कि ब्रू जनजाति की समस्याओं को हमने अब जड़ से खत्म कर दिया है. आज पूर्वोत्तर के आंदोलन समाप्त हो चुके हैं.
  • राज्यसभा में पीएम मोदी ने बताया कि जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के निष्प्रभावी बनाए जाने के बाद वहां के सामान्य वर्ग के गरीबों को आरक्षण का लाभ मिला. उन्होंने आगे बताया कि पहली बार पहाड़ी भाषा के लोगों को आरक्षण का लाभ मिला पहली बार महिलाओं को ये अधिकार मिला कि वो अगर राज्य के बाहर शादी करतीं है तो उनकी संपत्ति का अधिकार नहीं छीना जाएगा.
  • पीएम मोदी ने राज्यसभा में आगे कहा कि 5 अगस्त 2019 को अनुच्छेद 370 का हटना, आतंक और अलगाव को बढ़ावा देने वालों के लिए काला दिवस बन चुका है यह बात सिद्ध हो चुकी है.