logo-image

WFI विवाद: पहलवानों का धरना जारी, केंद्रीय मंत्री ठाकुर बोले- हम निष्पक्ष जांच चाहते हैं

WFI विवाद: पहलवानों का धरना जारी, केंद्रीय मंत्री ठाकुर बोले- हम निष्पक्ष जांच चाहते हैं

Updated on: 27 Apr 2023, 06:03 PM

नई दिल्ली:

Union Minister Anurag Thakur said on WFI controversy: भारतीय कुश्‍ती महासंघ (WFI) के अध्‍यक्ष और पहलवानों के बीच चल रहा विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. WFI के अध्यक्ष ब्रजभूषण सिंह के खिलाफ एक्शन की मांग को लेकर पहलवान दिल्ली के जंतर मंतर पर कई दिनों से धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने संज्ञान लिया है. अनुराग ठाकुर ने कहा कि 12 घंटों तक पहलवानों को सुना और इसके लिए एक कमेटी भी गठित की है. हम निष्पक्ष जांच चाहते हैं. इसको लेकर 14 से ज्यादा बैठकें हो चुकी हैं. सभी को समिति के सामने बात करने का मौका दिया गया है. हम चाहते हैं कि पूरे मामले की निष्पक्ष जांच हो. इसके बाद ही मामले का खुलासा होगा. 

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि किसी भी थाने में कोई भी एफआईआर की शिकायत कर सकता है. उन्होंने आगे कहा कि मोदी सरकार हमेशा खिलाड़ियों के साथ खड़ी रही है. हमारे लिए खेल प्राथमिकता है. हम इसके साथ कोई समझौता नहीं करेंगे.

पहलवानों के धरने का आज पांचवां दिन
बता दें कि भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण सिंह के खिलाफ पहलवानों के धरने का आज पांचवां दिन है. पहलवानों के समर्थन में हरियाणा और उत्तर प्रदेश के नेता और अन्य लोग भी आ रहे हैं. इनके समर्थन में खाप पंचायतें भी सामने आ गई है. 

यह भी पढ़ें: कांग्रेस अध्यक्ष Mallikarjun Kharge ने PM Modi पर की विवादित टिप्पणी, बीजेपी ने दिया ये जवाब

पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट का खटखटाया दरवाजा

बता दें कि पहली बार जनवरी में पहलवानों ने बृजभूषण सिंह के खिलाफ मोर्चा खोला था. पहलवानों ने दिल्ली के जंतर मंतर पर बृजभूषण सिंह के खिलाफ में कई दिनों तक विरोध प्रदर्शन किया था. पहलवानों की मांग पर खेल मंत्रालय ने एक समिति का गठन किया था. समिति को एक महीने में रिपोर्ट पेश करनी थी, लेकिन अभी तक रिपोर्ट पेश नहीं की गई है. रिपोर्ट पेश नहीं होने से नाराज पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा भी खटखटाया था. पहलवानों शीर्ष अदालत से रिपोर्ट पेश करने के लिए गुहार लगाई.

तीन सदस्यीय एडहॉक कमेटी का गठन

वहीं, भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) ने तीन सदस्यीय एडहॉक कमेटी का गठन कर दिया है. इसमें पूर्व निशानेबाज सुमा शिरूर, वुशु एसोसिएशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह बाजवा को WFI चलाने के लिए एडहॉक पैनल में शामिल किया है. 45 दिनों के भीतर चुनाव कराने की जिम्मेदारी भी इन्हीं सदस्यों के ऊपर रखी गई है. तब तक समिति ही भारतीय कुश्ती संघ का कार्य देखेगी. 

भारत की छवि हो रही खराब- पीटी उषा
इस बीच भारतीय ओलिंपिक संघ  की अध्यक्ष पीटी ऊषा ने पहलवानों के विरोध प्रदर्शन पर सवाल खड़े किए. पीटी उषा ने कहा कि पहलवानों का सड़कों पर विरोध प्रदर्शन करना अनुशासनहीनता है. इससे दुनिया में भारत की छवि खराब हो रही है.