logo-image

चीन: तिआनजिन के जलाशयों में आए 5.5 लाख से अधिक प्रवासी पक्षी

चीन: तिआनजिन के जलाशयों में आए 5.5 लाख से अधिक प्रवासी पक्षी

Updated on: 10 Apr 2023, 06:35 PM

बीजिंग:

चीन के तिआनजिन नगरपालिका क्षेत्र में चार संरक्षित जलाशयों में वसंत के इस मौसम में 5,50,000 से अधिक प्रवासी पक्षियों को देखा गया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने म्यूनिसिपल ब्यूरो ऑफ प्लानिंग एंड नेचुरल रिसोर्सेज के एक अधिकारी के हवाले से बताया कि इस मौसम में प्रवासी पक्षियों की 60 से अधिक प्रजातियां चार रिजर्व जलाशयों में आई हैं। इन पक्षियों में, राष्ट्रीय प्रथम श्रेणी संरक्षण सूची में शामिल ओरिएंटल व्हाइट स्टॉर्क, लार्स रिलिक्टस और ग्रेट बस्टर्ड की संख्या कमोबेश पिछले वर्षों की तरह ही रही। सफेद गर्दन वाले 500 से ज्यादा सारस आए हैं जिन्हें शायद ही पहले यहां देखा गया था।

द्वितीय श्रेणी संरक्षण सूची में शामिल पक्षियों में हूपर हंस, टुंड्रा हंस और सफेद स्पूनबिल की संख्या पिछले वर्षों की तुलना में मामूली वृद्धि के साथ 80,000 के पार पहुंच गई।

अधिकारी ने कहा कि तिआनजिन में प्रवासी पक्षियों के आने का सबसे व्यस्त समय अभी जारी है। कई के उत्तरार्ध में प्रवासी पक्षी यहां से चले जाएंगे।

प्रवासी पक्षियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तिआनजिन उन आवासों में निरीक्षण और गश्त करने पर ध्यान केंद्रित करता है जहां प्रवासी पक्षी ज्यादा आते हैं।

अधिकारी ने कहा कि तिआनजिन शहर भर में प्रवासी पक्षियों के अवैध शिकार और अवैध व्यापार तथा अन्य अवैध आपराधिक गतिविधियों के प्रति काफी सख्ती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.