News Nation Logo
भारत हमेशा से एक शांतिप्रिय देश रहा है और आज भी है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह हमारा देश किसी भी चुनौती का सामना करने के लिए तैयार है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह किसी भी विवाद को अपनी तरफ़ से शुरू करना हमारे मूल्यों के ख़िलाफ़ है: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 108 करोड़ डोज़ उपलब्ध कराई गईं: स्वास्थ्य मंत्रालय कर्नाटकः कोडागू जिले के जवाहर नवोदय विद्यालय में 32 बच्चे कोरोना पॉजिटिव महाराष्ट्र के गृहमंत्री दिलीप वासले हुए कोरोना पॉजिटिव कोरोना अपडेटः पिछले 24 घंटे में देश में 16,156 केस आए, 733 मरीजों की मौत हुई जम्मू-कश्मीरः डोडा में खाई में गिरी मिनी बस, 8 लोगों की मौत आर्य़न खान ड्रग्स केस में गवाह किरण गोसावी पुणे से गिरफ्तार पेट्रोल और डीजल के दामों में 35 पैसे की बढ़ोतरी कैप्टन अमरिंदर सिंह आज फिर मुलाकात करेंगे गृह मंत्री अमित शाह से क्रूज ड्रग्स मामले में आर्यन खान की जमानत पर आज फिर दोपहर में सुनवाई पीएम नरेंद्र मोदी आज आसियान-भारत शिखर वार्ता को करेंगे संबोधित दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पंजाब के दो दिवसीय दौरे पर आज जाएंगे

पश्चिम बंगाल चुनाव : बीजेपी पर आरोप लगा रहीं ममता बनर्जी को कांग्रेस ने दिया जवाब, किया चुनाव आयोग का समर्थन

पश्चिम बंगाल में पहले चरण का चुनाव 27 मार्च तो 8वें और आखिरी चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा. हालांकि बंगाल में 8 चरणों में चुनाव कराए जाने पर बवाल खड़ा हो गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 27 Feb 2021, 09:37:18 AM
Mamata Banerjee

ममता पड़ीं अकेली, बीजेपी पर आरोप लगा रहीं CM को कांग्रेस ने दिया जवाब (Photo Credit: ANI)

highlights

  • पश्चिम बंगाल में बज गया है चुनावी बिगुल
  • ममता ने चुनाव आयोग पर उठाए सवाल
  • बीजेपी के साथ कांग्रेस ने भी दिया ममता को जवाब

नई दिल्ली/कोलकाता:

पश्चिम बंगाल में चुनावी शंखनाद हो गया है. निर्वाचन आयोग ने बंगाल में विधानसभा चुनाव के लिए बिगुल फूंक दिया है. 294 विधानसभा सीटों वाले बंगाल में 8 चरणों में मतदान होंगे, जिसकी शुरुआत 27 मार्च से हो जाएगी. बंगाल में पहले चरण का चुनाव 27 मार्च तो 8वें और आखिरी चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा. हालांकि बंगाल में 8 चरणों में चुनाव कराए जाने पर बवाल खड़ा हो गया है. सूबे की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने चुनाव आयोग पर सवाल उठा दिए हैं और सीधा आरोप बीजेपी पर लगाया है. हालांकि बीजेपी पर ममता के आरोप के बीच कांग्रेस ने ही पूरे विवाद पर जवाब दे डाला है.

यह भी पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी आज 'भारत खिलौना मेला 2021' का करेंगे उद्घाटन, 1000 से अधिक एक्‍जीबिटर पेश करेंगे अपने खिलौने

चुनाव आयोग पर ममता बनर्जी के उठाए सवाल

चुनाव आयोग द्वारा विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करने के ठीक बाद ममता बनर्जी ने प्रेस वार्ता की और सवाल उठाए हुए कहा कि आठ चरणों में चुनाव किसको फायदा पहुंचाने के लिए रखा गया है. उन्होंने कहा कि मैं चुनाव आयोग के फैसले का सम्मान करती हूं, लेकिन जिलों में तोड़-फोड़ क्यों? साउथ 24 परगना हमारा गढ़ है, वहां 3 अलग-अलग चरणों में मतदान होगा. ममता बनर्जी ने कहा कि क्या यह पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह की सुविधा के अनुसार किया गया है?

लड़ाई में अकेली पड़ीं ममता बनर्जी

ममता बनर्जी के इन आरोपों पर बीजेपी ने तो पलटवार किया, साथ ही चुनाव आयोग पर उठाए गए सवालों पर कांग्रेस ने भी जवाब दिया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और बंगाल इकाई के अध्यक्ष अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि हमने चुनाव आयोग से गुहार लगाई कि पश्चिम बंगाल में चुनाव के दौरान सुरक्षा का इंतजाम ऐसा हो कि लोग बिना डरे चुनाव में भाग ले सकें. इसलिए चुनाव आयोग ने निर्णय लिया है कि बंगाल में 8 चरणों में चुनाव होंगे. मसलन चुनाव आयोग पर सवाल खड़े कर रहीं ममता बनर्जी इस लड़ाई में अकेली पड़ गई हैं.

यह भी पढ़ें : कांग्रेस में बगावत, 'उत्तर-दक्षिण' बयान पर जी-23 का धमाका जम्मू में संभव! 

ममता के आरोपों पर बीजेपी का पलटवार

इससे पहले बीजेपी ने भी ममता बनर्जी पर आरोपों पर जवाब दिया. बंगाल में 8 चरणों में चुनाव को लेकर केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा कि पिछली बार भी 6 चरणों में चुनाव हुए थे, 8 चरणों में चुनाव होने के लिए अगर कोई जवाबदेह है तो TMC और ममता जवाबदेह है. आम आदमी से पूछेंगे तो वो जश्न मना रहा होगा. भय और हिंसा से लोकतंत्र नहीं चलता. वहीं बीजेपी की बंगाल इकाई के अध्यक्ष दिलीप घोष ने कहा कि हर बूथ में सेंट्रल फोर्स हो तभी निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव हो सकेगा. चुनाव आयोग भी इस दिशा में काम कर रहा है. भाजपा पूरी तरह तैयार है. संगठन नीचे तक मजबूत हुआ है. TMC के बहुत से दिग्गज नेता भाजपा में शामिल हुए हैं और भी लोग आने वाले हैं.

294 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव होंगे

बता दें कि पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीटों के लिए आठ चरणों में चुनाव होंगे. चुनाव आयोग के मुताबिक, दो मार्च को पहले चरण की अधिसूचना जारी होगी, 27 मार्च को मतदान होगा, दो मई को नतीजे आएंगे. इसी तरह दूसरे चरण में बांकुरा, पश्चिम मेदिनीपुर सहित चार जिलों की 30 विधानसभा सीटों के लिए एक अप्रैल को मतदान होगा. बंगाल में तीसरे चरण की अधिसूचना 12 मार्च को जारी होगी और छह अप्रैल को मतदान होगा. तीसरे चरण में कुल 31 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. चौथे चरण की पांच जिलों की 44 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 16 मार्च को जारी हो जाएगी और 10 अप्रैल को मतदान होगा.

यह भी पढ़ें : Assembly elections 2021: किस राज्य में कब और कितने चरणों में होगी वोटिंग, पढ़ें यहां 

सभी चरणों के नतीजे एक साथ दो मई को

पांचवें चरण की 45 विधानसभा सीटों के लिए अधिसूचना 23 मार्च को जारी होगी, मतदान 17 अप्रैल को होगा. छठें चरण की अधिसूचना 26 मार्च को जारी होगी, मतदान 22 अप्रैल को होगा. छठें चरण में कुल चार जिलों की 43 विधानसभा सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे. सातवें चरण की अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी, 26 अप्रैल को मतदान होगा. सातवें चरण में 36 सीटों पर चुनाव होंगे. इसी तरह आठवें चरण की 35 विधानसभा सीटों के लिए भी अधिसूचना 31 मार्च को जारी होगी और मतदान 29 अप्रैल को होगा. सभी चरणों के नतीजे एक साथ दो मई को आएंगे.

First Published : 27 Feb 2021, 08:41:17 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो