logo-image

Narendra Modi swearing-in: पश्चिम बंगाल की आसनसोल सीट से सांसद बाबुल सुप्रियो को मिल सकता है यह पद

उन्होंने तृणमूल कांग्रेस (TMC) की मुनमुन सेन को हराया.

Updated on: 30 May 2019, 07:23 PM

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल की आसनसोल लोकसभा सीट पर बीजेपी के मौजूदा सांसद बाबुल सुप्रियो एक बार फिर जीत कायम करने में सफल रहे हैं. उन्होंने तृणमूल कांग्रेस (TMC) की मुनमुन सेन को हराया. इसी के साथ आज पीएम मोदी एक बार फिर से पीएम पद की शपथ लेंगे जिसमें बाबुल सुप्रियो को भी मोदी केबिनेट में मंत्री चुना जा सकता है.

लोकसभा चुनाव के मैदान में सुप्रियो के अलावा सीपीएम के गौरंगा चटर्जी और कांग्रेस के बिस्वरूप मंडल भी मैदान में थे. बाबुल सुप्रियो ने 1,97,637 मतों से जीत दर्ज की. उन्हें 51.16 फीसदी यानी कुल 6,33,378 वोट मिले, जबकि मुनमुन सेन का वोट प्रतिशत 4,35,741 वोटों के साथ 35.19 फीसदी रहा.

पश्चिम बंगाल की इस हाई प्रोफाइल सीट पर भारी हिंसा के बीच चौथे चरण में 29 अप्रैल को मतदान हुआ था. मतदान के दौरान बाबुल सुप्रियो की कार पर हमला भी हुआ था.

जीवन परिचय

बाबुल सुप्रियो का जन्म पश्चिम बंगाल के एक छोटे से शहर में हुआ था. डॉन बोस्को लिलाह में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्होंने कलकत्ता विश्वविद्यालय से वाणिज्य में स्नातक की डिग्री अर्जित की. पूर्णकालिक कैरियर के रूप में गायन करने से पहले, उन्होंने स्टैण्डर्ड चार्टर्ड बैंक में कुछ दिन काम किया. फिर उन्होने मनोरंजन उद्योग में प्रवेश करने का फैसला किया.

बॉलीवुड में सफल दशकों के बाद, उन्होंने बीजेपी के उम्मीदवार के रूप में 2014 में राजनीति में प्रवेश किया और 2014 के लोकसभा चुनावों में अपना पहला चुनाव जीता, जो आसनसोल से था. उन्होंने डोला सेन को हराया. उन्हें शहरी विकास मंत्रालय, आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय में राज्य मंत्री बनाया गया था. बाद में उनको भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय दिया गया.