logo-image
लोकसभा चुनाव

डॉ हर्षवर्धन ने कहा- उम्मीद है कि 2021 की पहली तिमाही में वैक्सीन बन कर हो जाएगी तैयार

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Union Minister Dr Harsh Vardhan) ने सोमवार को कोविड -19 (Covid-19) को लेकर एक ऑनलाइन पोर्टल को लॉन्च किया.

Updated on: 28 Sep 2020, 03:37 PM

नई दिल्ली :

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Union Minister Dr Harsh Vardhan) ने सोमवार को कोविड -19 (Covid-19) को लेकर एक ऑनलाइन पोर्टल को लॉन्च किया. डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि इस पोर्टल पर जाकर कोई भी जानकारी कोरोना वायरस से संबंधित प्राप्त कर सकता है.

डॉ हर्षवर्धन ने बताया कि इस पोर्टल पर जाकर टीकाकरण के बारे में सभी समकालीन अनुसंधान, विकास और रिसर्च परीक्षणों से संबंधित जानकारी को देख सकता है.

इसे भी पढ़ें:30 सितंबर को होगी श्रीकृष्ण जन्मभूमि मामले की सुनवाई

इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि वैक्सीन विकसित करने की दिशा में काम तेजी से हो रहा है. कम से कम तीन ऐसे वैक्सीन कैंडिटे हैं जो क्लीनिकल ट्रायल पर चल रहे हैं. हमें उम्मीद है कि साल 2021 के पहली तिमाही में वैक्सीन उपलब्ध हो जाएगी.

और पढ़ें:बिहार में चुनावी वादों में बेरोजगारों को रोजगार का 'झुनझुना'

इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने रविवार को कहा था कि  कोरोनावायरस के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) और रेमेडेज़िवियर (Remdisivir) के 'रूटीन इस्तेमाल' को लेकर सावधान रहने को कहा था. उन्होंने कहा कि ये 'जांच के तहत आने वाली थेरेपी हैं' और इनका इस्तेमाल 'तर्कसंगत' तरीके से किया जाना चाहिए.