logo-image

असोला भट्टी अभयारण्य में सप्ताह भर चलने वाला वन्यजीव संरक्षण कार्यक्रम शुरू

असोला भट्टी अभयारण्य में सप्ताह भर चलने वाला वन्यजीव संरक्षण कार्यक्रम शुरू

Updated on: 02 Oct 2021, 04:35 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी के असोला भट्टी अभयारण्य में शनिवार को एक सप्ताह तक चलने वाला वन्यजीव संरक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ। यह यहां का एकमात्र संरक्षित अभयारण्य है।

8 अक्टूबर तक चलने वाले वन्यजीव सप्ताह 2021 का उद्घाटन करते हुए, दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि प्रकृति के संतुलन और प्रकृति द्वारा बनाई गई व्यवस्था में वन्यजीवों का बहुत योगदान है।

उन्होंने इस अवसर पर सप्ताह भर चलने वाले समारोहों को चिह्न्ति करने के लिए एक साइकिल सफारी को भी झंडी दिखाकर रवाना किया।

कार्यक्रम के तहत अभयारण्य में तीन किलोमीटर का साइकिल ट्रैक बनाया गया है।

राय ने ब्लू लेक का भी दौरा किया जो अभयारण्य का मुख्य आकर्षण है।

राय ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि यह दिल्ली शीतकालीन कार्य योजना का हिस्सा है, जिसका उद्देश्य राजधानी के प्रदूषण स्तर को कम करना है।

उन्होंने कहा, दिल्ली सरकार ने कई राज्य विभागों से उचित परामर्श के साथ राजधानी शहर में प्रदूषण से निपटने के लिए शीतकालीन कार्य योजना तैयार की है। योजना अब तैयार है और 4 अक्टूबर को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा शुरू की जाएगी।

सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रम के तहत एक वृक्षारोपण अभियान भी शुरू किया जाएगा, क्योंकि दिल्ली सरकार का लक्ष्य इस वर्ष 33 लाख पौधे लगाने का है।

अभयारण्य में संरक्षित क्षेत्र देश की सबसे पुरानी पर्वत श्रृंखला अरावली के लिए एक पर्यावरण-विरासत स्थल के रूप में कार्य करता है।

प्रदूषण को अवशोषित करने में इसकी एक प्रमुख भूमिका है और कार्बन सिंक के रूप में कार्य करता है, इस प्रकार, यह राष्ट्रीय राजधानी को स्वच्छ हवा प्रदान करता है।

दिल्ली सरकार भी वन्यजीव संरक्षण के महत्व के बारे में जनता को जागरूक करने की योजना बना रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.