News Nation Logo

अभी नहीं टला खतरा, 24 घंटे बाद फिर आएगा तूफान, मौसम विभाग ने चार राज्यों के लिए जारी की चेतावनी

आंधी- तूफान के साथ हुई बारिश की वजह करीब 100 लोगों की मौत के एक दिन बाद मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए अलर्ट जारी किया है।

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Singh | Updated on: 05 May 2018, 12:08:21 AM
फाइल फोटो

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

दो दिन पहले आए आंधी और तूफान के बाद अभी भी खतरा टला नहीं है। गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और उत्तर प्रदेश में अगले 24 घंटे में फिर से आंधी-तूफान आने की चेतावनी दी है। 

मंत्रालय ने यह भी बताया कि पिछले दो दिनों के दौरान पांच राज्यों में आंधी तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से 124 लोगों की मौत हो गई और 300 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं।

नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (NDMA) ने मौसम विभाग के हवाले से आने वाले 5 दिनों तक खराब मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया है। अलर्ट के मुताबिक, दिल्ली, यूपी, राजस्थान, बिहार, उत्तराखंड समेत देश के कई सूबों में तूफान की आशंका जताई गई है। 

चार राज्यों में अलर्ट जारी

वहीं भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले पांच दिनों तक चार राज्यों  उत्तराखंड़, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और ओडिशा में ओलावृष्टि की चेतावनी है।

अनुमान के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पूर्वी राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, दक्षिण कर्नाटक, भीतरी तमिलनाडु और केरल में ओलावृष्टि के साथ तेज हवाएं भी चलेंगी।

यहां पर भारी बारिश की आशंका

आईएमडी के अनुसार भीतरी कर्नाटक, त्रिपुरा, मणिपुर, नागालैंड में 'भारी वर्षा' की संभावना है। मौसम विभाग ने राजस्थान में भी तेज आंधी के साथ तूफान की चेतावनी जारी की है।

पिछले दो दिनों में गई 100 से ज्यादा की जान

गृह मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने कहा कि सबसे ज्यादा 73 व्यक्तियों की मौत उत्तर प्रदेश में हुई, जबकि 91 अन्य घायल हो गए। राज्य में अधिकतर मौतें और लोगों के घायल होने की घटनाएं आगरा क्षेत्र में हुई।

वहीं, राजस्थान के अलवर, धौलपुर और भरतपुर जिलों में आई धूल भरी आंधी-तूफान से 31 लोगों की मौत हो गई और 150 लोग घायल हो गए।

इसे भी पढ़ें: बिहार बस हादसे में सभी यात्री सुरक्षित, किसी की नहीं हुई मौत

First Published : 04 May 2018, 02:52:05 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×