News Nation Logo
Banner

सर्दी का सितम जारी: दिल्ली में दिन में छाया अंधेरा, बारिश के साथ राजधानी में बढ़ी ठंडी

राजधानी दिल्ली में बारिश ने ठंड की ठिठुरन को बढ़ा दिया है. बुधवार को सुबह-सुबह दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश के साथ ओले भी गिरे. इसके साथ ही हरियाणा के गुरुग्राम के कई जगहों में  भी भारी बारिश के साथ ओले गिरे.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 06 Jan 2021, 09:35:24 AM
weather updates 5

Weather Updates (Photo Credit: फोटो-ANI)

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में बारिश ने ठंड की ठिठुरन को बढ़ा दिया है. बुधवार को सुबह-सुबह दिल्ली के कई हिस्सों में बारिश के साथ ओले भी गिरे. इसके साथ ही हरियाणा के गुरुग्राम के कई जगहों में  भी भारी बारिश के साथ ओले गिरे. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर का मौसम बदला हुआ है और लगातार बारिश हो रही है. बारिश के कारण चल रही ठंडी हवा से सर्दी काफी बढ़ गई है. इसके साथ ही दिल्ली के कई जगहों में बारिश हो रही है. बारिश की वजह से कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर विरोध-प्रदर्शन कर रहें किसान प्रभावित हुए.

राजधानी दिल्ली के जनपथ इलाकों में काले बादल छाए रहने के साथ बारिश हो रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली और हरियाणा के कई हिस्सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने का अनुमान है.  इसके साथ ही राजस्थान औ यूपी के भी कई हिस्सों में अगले दो घंटे में बारिश हो सकती है.

आईएमडी की ओर से जारी बुलेटिन में कहा गया है कि बुधवार को दिल्ली, गोहाना, गन्नौर, कर्नल, पानीपत, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ (हरियाणा), दादरी, गुलेठी, पिलखुआ, हापुड़, शामली, संभल, अमरोहा, मुरादाबाद (यू.पी.) मीम, गोहाना, गन्नौर, करनाल, पानीपत, पलवल, चरखादरी, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, रोहतक (हरियाणा), ग्रेटर नोएडा, नोएडा, दादरी, सिकंद्राबाद, गुलोठी, पिलखुआ, हापुड़, मुजफ्फरनगर, बिजनौर समेत यूपी और हरियाणा के कुछ शहरों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है.

वहीं पहाड़ों में भारी बर्फबारी हो रही है. हिमाचाल, उत्तराखंड समेत जम्मू कश्मीर के कई हिस्सों में जमकर बर्फबारी हो रही है. इससे यहां के तापमान में गिरावट देखने को मिल रही है.

मौसम विभाग के पूवार्नुमान के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मंगलवार को बारिश और बर्फबारी हुई. लेकिन मौसम विभाग ने कहा है कि दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में बुधवार से मौसम में सुधार होगा. घने बादलों के कारण दोनों प्रदेशों में न्यूनतम तापमान में काफी वृद्धि हुई है. स्थानीय मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "अगले 24 घंटों (बुधवार तक) के दौरान घाटी में भारी से बहुत भारी बर्फबारी होने की संभावना है. इसके बाद कल से मौसम में सुधार होगा."

और पढ़ें: Corona वैक्सीन को मंजूरी वापस लेने की मांग ने पकड़ा जोर, 13 से टीकाकरण शुरू

श्रीनगर में दिन का न्यूनतम तापमान माइनस 0.8 डिग्री सेल्सियस रहा. वहीं पहलगाम में माइनस 1.1 और और गुलमर्ग में माइनस 4 डिग्री दर्ज किया गया. लद्दाख के लेह में माइनस 10.3, द्रास में दिन के माइनस 18 तापमान रहा. जम्मू शहर का न्यूनतम तापमान 11.9, कटरा का 10.2, बटोटे का 0.4 डिग्री, बेनिहाल का शून्य और भद्रवाह का न्यूनतम तापमान माइनस 0.2 दर्ज किया गया.

40 दिनों की भीषण ठंड 'चिल्लई कलां' की अवधि 31 जनवरी को खत्म होगी. लेकिन तब तक सुबह के समय सड़कों पर रहने वाली फिसलन के कारण लोगों को घरों से निकलने में होने वाली मुश्किल जारी रहेगी.

इसके अलावा मौसम विभाग ने आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में मंगलवार और बुधवार को गरज-चमक के साथ आंधी चलने की संभावना जताई है. तेलुगू राज्य में जनवरी के महीने में ऐसा होना असामान्य बात है. विभाग ने 2 दिन की बारिश के पूवार्नुमान के बाद के समय को लेकर कोई भविष्यवाणी नहीं की है. बता दें कि यह अनुमान हफ्तों पहले आए गंभीर चक्रवाती तूफान निवार के बाद आया है.

First Published : 06 Jan 2021, 08:23:51 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.