News Nation Logo
Banner

यूपी-बिहार में पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली सर्दी, दिल्लीवासियों को आज मिलेगी थोड़ी राहत

हर दिन देश के कई भागों में पारा गिरता जा रहा है, जिससे इन जगहों पर कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. इसके अलावा कुछ इलाके भयंकर शीतलहर की चपेट में भी है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में सोमवार को सर्दी से राहत मिल सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 21 Dec 2020, 09:51:58 AM
delhi winter

Weather Updates (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

नई दिल्ली:

हर दिन देश के कई भागों में पारा गिरता जा रहा है, जिससे इन जगहों पर कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. इसके अलावा कुछ इलाके भयंकर शीतलहर की चपेट में भी है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, राजस्थान और हरियाणा में सोमवार को सर्दी से राहत मिल सकती है. वहीं बिहार और उत्तर प्रदेश के कई जिलों में कड़ाके की सर्दी पड़ने का अनुमान लगाया गया है. बता दें कि दिल्ली शीत लहर की चपेट में है और रविवार को न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. यह अब तक सबसे सर्द सुबह रही.

और पढ़ें: भारत-जापान संवाद सम्मेलन में पीएम मोदी का संबोधन शुरू

कानपुर में आज सुबह घना कोहरा छाया दिखा. एक व्यक्ति ने बताया, 'ठंड बहुत बढ़ गई है, बाहर निकलने में बहुत दिक्कत हो रही है.'  मौसम विभाग के अनुसार आज कानपुर में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

आईएमडी के अनुसार, 'ठंडा दिन' तब होता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से कम होता है और अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 4.4 डिग्री सेल्सियस नीचे होता है. 'बेहद ठंडा दिन' तब होता है जब अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे होता है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच से छह दिन तक न्यूनतम तापमान करीब पांच डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. नया पश्चिमी विक्षोभ 22 दिसंबर के आसपास दिल्ली को प्रभावित कर सकता है.

न्यूनतम तापमान में मामूली सुधार के बावजूद रविवार को घाटी और लद्दाख में तीव्र शीत लहर शुरू हो गई है. श्रीनगर की प्रसिद्ध डल झील के कुछ हिस्से जम गए हैं जिससे झील के ऐसे हिस्सों में नावें खड़ी करना मुश्किल हो गया है.

मौसम विभाग ने सोमवार और मंगलवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश या बर्फबारी होने का अनुमान लगाया है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान माइनस 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कल के माइनस 6.6 से कुछ बेहतर था.

विभाग के अधिकारी ने कहा, 'पहलगाम और गुलमर्ग में क्रमश: माइनस 7.7 और माइनस 7.5 तापमान रहा, जो कल के माइनस 9.5 और माइनस 9.2 से बेहतर था।" लद्दाख के लेह शहर में माइनस 17.0, कारगिल में माइनस 20.0 और द्रास में माइनस 27.3 न्यूनतम तापमान रहा.'

First Published : 21 Dec 2020, 09:04:44 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.