News Nation Logo

उत्तर भारत में भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने मौसम पैटर्न के आधार पर चार रंग के कोड अलर्ट जारी किए है. जिसमें ग्रीन, येलो, ओरेंज और रेड हैं. उसने 27 अगस्त के लिए जम्मू कश्मीर के लिए, 27-28 अगस्त तक.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 27 Aug 2020, 09:29:23 AM
Barish

बारिश (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मौसम ने एक बार फिर देश के कई हिस्सों में करवट ली है. बदलाव के साथ बारिश हुई है. ओडिशा और जम्मू में बारिश से हुई घटनाओं में तीन लोगों की मौत हो गई, जबकि भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर भारत के कई हिस्सों में अगले चार दिनों तक भारी बारिश का अनुमान लगाया है. वहीं, उत्तर प्रदेश में हल्की बरसात हुई है. पंजाब और हरियाणा में बारिश तो नहीं हुई है, लेकिन मौसम विज्ञान विभाग ने इन दोनों राज्यों में कई स्थानों पर अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने अनुमान लगाया है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और पूर्वी राजस्थान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड की ताजा खबरें, 27 अगस्त 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश के साथ बिजली कड़कने का अनुमान जताया है. साथ ही येलो अलर्ट जारी किया. राष्ट्रीय राजधानी में बारिश नहीं हुई. विभाग ने बुधवार से शुक्रवार तक राष्ट्रीय राजधानी में ‘‘मध्यम से भारी’’ बारिश का अलर्ट जारी किया है. अधिकारियों के अनुसार यमुना का जल स्तर खतरे के निशान के नजदीक रहा. वहीं, हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से और अधिक पानी छोड़े जाने से इसके उफान पर आने की संभावना है.

ओडिसा में 2 लोगों की मौत

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से ओड़िशा में बुधवार को जबरदस्त बारिश हुई, जिससे निचले इलाके डूब गये हैं, सड़क संपर्क टूट गया है और दो लोगों की मौत हो गयी है. मयूरभंज जिले में सड़क पार करते समय 62 साल की एक महिला बाढ़ के पानी में बह गयी और उसका पता लगाने के लिये कोशिश जारी है. जिले के सुकुरीली इलाके के महुआसूली गांव में एक दीवार के गिर जाने की घटना में 62 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गयी.

यह भी पढ़ें : जेईई-नीट परीक्षाओं के विरोध में विपक्ष की गोलबंदी, खटखटाएंगे सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

राजौरी में बारिश से मकान ढहा, बिहार में 16 जिले बाढ़ प्रभावित

विशेष राहत आयुक्त पी के जेना ने बताया कि मंगलवार से प्रदेश के सभी 30 जिलों में अलग अलग तीव्रता की बारिश हो रही है . प्रदेश के नौ जिलों में भारी बारिश हुयी जिसके परिणामस्वरूप कई निचले इलाकों में जल जमाव हो गया . जम्मू क्षेत्र के राजौरी जिले में दूसरे दिन लगातार भारी बारिश से कच्चा मकान ढह जाने से 35 साल के शौकत की मलबे में दबकर मौत हो गयी. बिहार में बाढ़ से 16 जिलों में 83.62 लाख लोग प्रभावित हैं. हालांकि एक अधिकारी ने कहा कि ‘रोज स्थिति सुधर रही है और कई क्षेत्रों में पानी घट रहा है. दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान के क्रमश: 34 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : पुलवामा अटैक में शहीद जवानों के शवों का Video बनाना चाहते थे आतंकी

मौसम पैटर्न के आधार पर चार रंग के कोड अलर्ट 

मौसम विभाग ने मौसम पैटर्न के आधार पर चार रंग के कोड अलर्ट जारी किए है. जिसमें ग्रीन, येलो, ओरेंज और रेड हैं. उसने 27 अगस्त के लिए जम्मू कश्मीर के लिए, 27-28 अगस्त के लिए हिमाचल प्रदेश के लिए, 27 अगस्त एवं 29-30 अगस्त के लिए पूर्वी उत्तर प्रदेश के लिए और 29-30 अगस्त के लिए पूर्वी राजस्थान के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. उत्तर प्रदेश में बाढ़ प्रभावित गांव बुधवार को कम हुए और स्थिति सुधरी है. राज्य में बाढ़ प्रभावित जिले 19 हो गये थे.

दिल्ली में यमुना का जलस्तर बढ़ने की संभावना
दिल्ली में बुधवार को यमुना का जल स्तर खतरे के निशान के नजदीक रहा. वहीं, हरियाणा के हथिनीकुंड बैराज से और अधिक पानी छोड़े जाने से इसके उफान पर आने की संभावना है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मौसम वैज्ञानिकों ने अगले तीन-चार दिनों में पश्चिमोत्तर भारत में भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान लगाया है. यमुना का जल स्तर शाम छह बजे ओल्ड रेलवे ब्रिज पर 203.68 मीटर दर्ज किया गया. वहीं, उत्तर प्रदेश में मानसून के जल्द जोर पकड़ने की संभावना है और अगले तीन दिनों में बारिश की पूरी संभावना है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 Aug 2020, 09:29:23 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.