logo-image

तेज हवाओं और हल्की बारिश से दिल्ली की वायु गुणवत्ता में हो सकता है सुधार

Weather Latest News: दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 271 दर्ज किया गया. वहीं बृहस्पतिवार को 24 घंटे का एक्यूआई 284 दर्ज किया गया था.

Updated on: 11 Dec 2020, 01:26 PM

नई दिल्ली :

Weather Latest News: दिल्ली की वायु गुणवत्ता शुक्रवार को ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई और हवा की गति तेज रहने और हल्की बारिश के पूर्वानुमान की वजह से अगले दो दिन में इसमें ‘उल्लेखनीय’ सुधार की संभावना है. दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 271 दर्ज किया गया. वहीं बृहस्पतिवार को 24 घंटे का एक्यूआई 284 दर्ज किया गया था. पड़ोसी शहर गाजियाबाद में एक्यूआई 330, ग्रेटर नोएडा में 322 और नोएडा में 310 दर्ज किया गया, जो कि बहुत खराब श्रेणी में आता है. 

यह भी पढ़ें: नड्डा पर हमला: केंद्र ले सकता बड़ा एक्शन, बंगाल के 2 बड़े अधिकारी तलब

शनिवार और रविवार को वायु गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार होने की संभावना 
दिल्ली के लिए केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता पूर्व चेतावनी प्रणाली ने बताया कि हवा की गति अनुकूल रहने और बारिश की संभावना की वजह से यहां शनिवार और रविवार को वायु गुणवत्ता में उल्लेखनीय सुधार होने की संभावना है. वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि हिमालय के क्षेत्र से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी और इसके पड़ोसी शहरों में शुक्रवार और शनिवार को हल्की बारिश हो सकती है. आईएमडी ने बताया कि हवा की अधिकतम गति 15 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है जो कि प्रदूषक तत्वों के बिखराव के लिए अनुकूल है.

यह भी पढ़ें: संविधान का पालन न हुआ तो मेरा रोल शुरू... क्या राज्यपाल लगाएंगे बंगाल में राष्ट्रपति शासन?

आईएमडी ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के गुजरने के बाद बर्फ से ढके हिमालय से बर्फीली उत्तर पश्चिमी हवाएं चलने से मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट आएगी. आईएमडी ने बताया कि न्यूनतम तापमान सोमवार तक गिरकर आठ डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 10.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान करीब 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.