logo-image

Weather Updates: उत्तर भारत में बढ़ी ठंड, कई जगह बारिश के आसार

भारत के कई हिस्सों में हाड़ कंपा देने वाली ठंड होने लगी है. वहीं हिमाचव प्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार को बर्फबारी भी हुई. हिमाचल प्रदेश में कुफरी और कल्पा में ताजा बर्फबारी हुई.

Updated on: 28 Nov 2020, 09:48 AM

नई दिल्ली:

भारत के कई हिस्सों में हाड़ कंपा देने वाली ठंड होने लगी है. वहीं हिमाचव प्रदेश के कई इलाकों में शुक्रवार को बर्फबारी भी हुई. हिमाचल प्रदेश में कुफरी और कल्पा में ताजा बर्फबारी हुई, जबकि केलोंग मे न्यूनतम तापमान शून्य से 9.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने तमिलनाडु और पुडुचेरी में अगले हफ्ते और अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया है. तमिलनाडु और पुडुचेरी में भीषण तूफान ‘निवार’ के कारण पहले ही भारी बारिश हुई है.

दक्षिण भारत में क्षेत्रीय मौसम कार्यालय के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में 30 नवंबर को निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक दिसंबर से और बारिश होने की संभावना है.

और पढ़ें:PM मोदी आज तीन कोरोना वैक्सीन सेंटरों का करेंगे दौरा, ये है शेड्यूल

उत्तर भारत में ठंड के बीच हिमाचल प्रदेश के दूरदराज इलाकों में शुक्रवार को फिर बर्फबारी हुई. वहीं बंगाल की खाड़ी में निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से मौसम वैज्ञानिकों ने तमिलनाडु व पुडुचेरी में अगले सप्ताह और अधिक बारिश होने का अनुमान लगाया है. तमिलनाडु व पुडुचेरी में भीषण तूफान ‘निवार’ के कारण पहले ही भारी बारिश हुयी है.

राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है जबकि न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के हिसाब से सामान्य है. दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी हवा की गति अनुकूल होने की वजह से ‘मध्यम’ श्रेणी में है तथा इसमें और सुधार की संभावना है.

हिमाचल प्रदेश में कुफरी और कल्पा में ताजा बर्फबारी हुई जबकि केलोंग मे न्यूनतम तापमान शून्य से 9.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. किन्नौर जिले के कल्पा में 17 सेमी और कुफरी में एक सेमी बर्फबारी दर्ज हुई. कश्मीर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और केंद्रशासित प्रदेश के अनंतनाग जिले का पर्यटन स्थल पहलगाम शुक्रवार को सबसे ठंडा स्थान रहा जहां तापमान शून्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया.

पंजाब और हरियाणा में न्यूनतम तापमान सामान्य के आसपास रहा और दोनों ही राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में तापमान 9.1 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया जो सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक है. इसी बीच राजस्थान में ठंड से राहत मिली है और यहां कल के मुकाबले आकाश साफ था. उत्तर प्रदेश में पश्चिमी हिस्सों के दूरदराज स्थानों पर हल्की बारिश हुई. वहीं पूर्वी क्षेत्र में मौसम शुष्क बना रहा.

दक्षिण भारत में क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में 30 नवंबर को निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की वजह से तमिलनाडु और पुडुचेरी में एक दिसंबर से और बारिश हो सकती है.

 

(भाषा इनपुट के साथ)