logo-image

Weather Updates: मानसून से पहले बदलेगा दिल्ली का मौसम, इन जगहों परा बारिश के आसार

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम करवट लेने वाला है. दिल्ली समेत कई जगहों पर मानसून से पहले बारिश होनी की संभावना जताई जा रही है.

Updated on: 15 Jun 2021, 07:12 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मौसम करवट लेने वाला है. दिल्ली समेत कई जगहों पर मानसून से पहले बारिश होनी की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग के मुताबिक, 'अगले 48 घंट के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून के मध्य प्रदेश के ज्‍यादातर हिस्सों, पूर्वी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के बाकी हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के ज्‍यादातर हिस्सों, हरियाणा और पंजाब में आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं.'  मौसम विभाग के अनुसार, इस बार मानसून सामान्य रहेगा. जून में भी बारिश के कुछ अच्छे स्पेल मिल सकते हैं. दूसरी तरफ पंजाब और हरियाणा में मानसून समय से पहले पहुंच चुका है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों में इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

विभाग के मुताबिक, मानसून के उत्‍तरी छोर का असर दीव, सूरत, नंदुरबार, भोपाल, नौगोंग, हमीरपुर, बाराबंकी, बरेली, सहारनपुर, अंबाला और अमृतसर में बना हुआ है. वहीं सोमवार को मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताते हुए बताया कि उत्तर भारत के कई हिस्सों को अभी मानसून के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा.'

और पढ़ें: दिल्ली एम्स में आज से होगा बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू

जम्मू-कश्मीर

मौसम विभाग ने सोमवार को घोषणा की कि मानसून सामान्य से 17 से 18 दिन पहले जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में आ गया है. मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने कहा, "आईएमडी ने 13 जून को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में मानसून के आगमन की घोषणा की है, जो सामान्य शुरूआत से 17 से 18 दिन पहले है."

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है. श्रीनगर में सोमवार को न्यूनतम तापमान 15.6, पहलगाम में 10.2 और गुलमर्ग में 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

लेह कस्बे में न्यूनतम तापमान 12.5, करगिल में 12.4 और द्रास में 8.0 रहा. जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 25.1, कटरा 22.2, बटोटे 16.6, बनिहाल 14.4 और भद्रवाह 15.5 दर्ज किया गया.

मुंबई

मुंबई के लिए बारिश  हमेशा मुसीबत का सबब बना रहता है. मौसम विभाग ने मुंबई में भारी का अनुमान जताते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने मुंबई और ठाणे में अगले दो दिनों तक भारी बारिश की संभावना जताई है. रत्नागिरि, रायगढ़ और आसपास सोमवार तक रेड अलर्ट है. इस दौरान तेज हवाओं के साथ भारी बारिश का अनुमान है. बीएमसी के आपदा प्रबंधन विभाग ने अलर्ट को देखते हुए अपनी सभी मशीनरियों और अन्य राहत एजेंसियों को अलर्ट पर रखा है

तमिलनाडु

तमिलनाडु में मौसम विभाग के अनुसार, तमिलनाडु के कई जिलों में 16 जून तक आंधी-तूफान और बारिश जारी रहेगी. कन्याकुमारी और राज्य के कई अन्य आंतरिक जिलों में मध्यम से भारी बारिश की संभावना है. 

विभाग ने कहा कि राज्य के कुछ अन्य जिलों में मौसम साफ रहेगा और 16 जून के बाद पूरे राज्य में बारिश और गरज के साथ थम जाएगा. पूवार्नुमान के अनुसार, गरज के साथ हल्की और मध्यम बारिश मुख्य रूप से कुछ जिलों में हो सकती है.

हिमाचल प्रदेश

मौसम ब्यूरो ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून रविवार को हिमाचल प्रदेश पहुंचा. 21 साल बाद मानसून समय से पहले पहुंचा है. राज्य में इसका सामान्य आगमन 26 जून को होना था. मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने आईएएनएस को बताया कि दक्षिण पश्चिम मानसून हिमाचल प्रदेश के सभी हिस्सों में पहुंच गया है. पिछले साल यह 24 जून को राज्य में पहुंचा था.

उन्होंने कहा कि राज्य में मानसून का पिछले साल आगमन 9 जून, 2000 को हुआ था. 1 जून से 13 जून के बीच राज्य में 41.6 मिमी बारिश हुई, जो औसत से 39 फीसदी कम थी. हिमाचल प्रदेश में लोगों का मुख्य व्यवसाय कृषि है, जिससे 69 प्रतिशत लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलता है.

कोयंबटूर जिले के शोलायर और वालपराई इलाकों में शनिवार को 2 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि नीलगिरी जिले के अवालांच्छा और देवला इलाकों में 1 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई.