logo-image

गर्मी से मिल सकती है राहत, केरल के तट से मॉनसून टकराने का पूर्वानुमान

पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा हैं. लेकिन बहुत जल्द ही इससे राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार मानसून के तय समय पर एक जून को केरल के तट से टकराने का पूर्वानुमान है.

Updated on: 07 May 2021, 08:52 AM

नई दिल्ली:

पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा हैं. लेकिन बहुत जल्द ही इससे राहत मिलने की उम्मीद है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस बार मॉनसून के तय समय पर एक जून को केरल के तट से टकराने का पूर्वानुमान है. विभाग के अनुसार, मानसून की घोषणा 15 मई को करेगा, जबकि अगले चार महीने तक होने वाली बारिश का पूर्वानुमान 31 मई तक किया जाएगा.  पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एमएन राजीवन के अनुसार मौसम का पूर्व अनुमान काफी सार्थक है। उन्होंने बताया कि  यह जानकारी  पूर्व मौसम अनुमान की गणना के आधार पर जारी की गई है. इसके मुताबिक, मानसून सामान्य रूप से आने की प्रबल संभावनाएं बन रही है.

बता दें कि इससे पहले मौसम विभाग ने बताया था कि इस साल अप्रैल 121 साल में 13 वीं बार सबसे गर्म महीना रहा है। इस महीने में रिकॉर्ड 34 डिग्री से ज्यादा तापमान रिकॉर्ड किया गया है. वहीं मई के दूसरे सप्ताह से गर्मी से कुछ राहत मिलने की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की थी.


बता दें कि दिल्ली में गुरुवार को मौसम में अचानक बदलाव देखने को मिला. समान में बादल छा गए और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश होने से तापमान में थोड़ी गिरावट आई. इससे दिल्लीवासियों को काफी राहत मिली. मौसम विभाग ने दिन में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना के साथ आमतौर पर आसमान में बादल छाये रहने का पूर्वानुमान जताया था.


दिल्ली में गरज चमक के साथ धूल भरी हवाएं चलीं. इससे पहले बृहस्पतिवार सुबह में गर्मी रही क्योंकि न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से दो डिग्री अधिक था. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़े के अनुसार सुबह 9 बजे दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 153 दर्ज किया गया जो 'मध्यम' श्रेणी में आता है. सुबह 8.30 बजे सापेक्ष आर्द्रता 59 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

श्रीनगर में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 13.4, पहलगाम में 7.0 और गुलमर्ग में 7.2 रहा. लद्दाख के लेह शहर में रात का सबसे कम तापमान 11.6, कारगिल 3.7 और द्रास 1.5 रहा. जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 26.1, कटरा 23.2, बटोट 15.9, बनिहाल 13.4 और भद्रवाह 13.2 रहा.