News Nation Logo
Banner

Weather Updates: फिर बदल रहा मौसम, इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 19 Oct 2022, 10:59:35 AM
Weather Updates

Weather Updates (Photo Credit: File)

highlights

  • वापस आ सकता है दक्षिण-पश्चिम मानसून
  • बंगाल की खाड़ी में बन रहा कम दबाव वाला क्षेत्र
  • ओडिशा सरकार ने 22-23 अक्टूबर की छुट्टियां की रद्द

नई दिल्ली:  

Weather Updates: मौसम फिर से अंगड़ाई ले रहा है. पूर्वी भारत, दक्षिणी भारत, पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश की संभावनाएं हैं. तो उत्तरी भारत के कई हिस्सों में बारिश की संभावनाएं हैं. वहीं, पहाड़ों पर बर्फ गिरने की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और बिहार के इलाकों में बारिश से राहत मिल चुकी है. इसकी वजह ये है कि उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून विदाई ले चुका है. अपनी विदाई से पहले 5-6 दिनों तक इन हिस्सों में बदरा जमकर बरसे थे. लेकिन अब ऐसा ही हाल मध्य भारत, दक्षिणी भारत, पूर्वी भारत के राज्यों में होता दिख रहा है. इसकी वजह है बंगाल की खाड़ी और उसके ऊपर बन रहा चक्रवात. मौसम विभाग के पूर्वानुमानों की मानें, तो पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड में कुछ समय तक भारी बारिश हो सकती है. यही वजह है कि ओडिशा सरकार ने सरकारी कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी है. आपदा विभाग को अलर्ट पर रखा गया है. खासकर समुद्र तटीय इलाकों में.

कई राज्यों में बारिश का अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने पूर्वानुमानों में कहा है कि बंगाल की खाड़ी में अगले दो-तीन दिनों में कम दबाव का क्षेत्र बनेगा, तो उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ेगा. इसकी वजह से 22 और 23 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल, ओडिशा, बिहार और झारखंड के कुछ हिस्सों में जोरदार बारिश हो सकती है. कम दबाव का ये क्षेत्र चक्रवात में भी बदल सकता है. आईएमडी की तरफ से इस पूरे सप्ताह को लेकर जो बुलेटिन जारी किया गया है, उसमें 22-23 अक्टूबर को बंगाल की खाड़ी में उतरने से मना किया गया है. मौसम विभाग ने भी कहा है कि अगर दबाव ज्यादा बना, तो हो सकता है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून तटीय इलाकों से अंदर की तरफ लौट आए. इससे कुछ समय के लिए बारिश बढ़ भी जाएगी. इसकी वजह से छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र, झारखंड, ओडिशा के साथ ही पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावनाएं हैं.

दक्षिणी भारत-महाराष्ट्र भी नहीं अछूता

मौसम विभाग की मानें तो अरब सागर में भी कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है. जिसकी वजह से महाराष्ट्र में बारिश होने की संभावना है. खासकर तटीय शहरों में. इसके अलावा दक्षिण भारत के राज्यों में भी बारिश हो सकती है. स्काईमेट ने भी कुछ ऐसे ही संकेत दिये हैं. स्काईमेट के मुताबिक, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाड़ु और केरल में भी बारिश होने की संभावनाएं हैं.

First Published : 19 Oct 2022, 10:49:28 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.