logo-image

Weather Updates: आईएमडी का बड़ा अलर्ट, 8 राज्यों में बारिश की चेतावनी, लुढ़केगा पारा

Weather Updates: मौसम ने एक बार फिर करवट ली है. आईएमडी ने देश के आठ राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मैदानी इलाकों में तापमान में गिरावट भी दर्ज की जा सकती है.

Updated on: 25 Nov 2023, 10:06 AM

highlights

  • मौसम ने एक बार फिर ली करवट
  • देश के 8 राज्यों में आईएमडी ने जारी किया बारिश का अलर्ट
  • दक्षिण राज्यों के साथ-साथ मध्य भारत के इलाकों में लुढ़केगा तापमान

New Delhi:

Weather Updates: मौसम का मिजाज इन दिनों सर्द है. ज्यादातर राज्यों में हवाओं में ठंडक का ऐहसास बढ़ने लगा है. खास तौर पर उत्तर भारत तो इन दिनों अच्छी खासी ठंड की चपेट में आ चुका है. इस बीच भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की ओर से बड़ी चेतावनी जारी की गई है. दरअसल आईएमडी के मुताबिक देश के 8 राज्यों में जल्द ही बारिश के आसार बने हुए हैं. यानी इस बारिश के साथ ही इन राज्यों और इनसे सटे इलाकों में भी पारा लुढ़केगा और सर्दी का सितम शुरू हो जाएगा. 

दिसंबर का महीने नजदीक है. नवंबर के अंतिम पड़ाव के साथ-साथ सर्द हवाओं अपना दायरा बढ़ा रही हैं. सुबह और शाम तो अच्छा खासा कोहरा भी लोगों के लिए मुश्किल बना हुआ है. ऐसे में यातायात पर सीधा असर पड़ रहा है. वहीं पहाड़ी इलाकों में बारिश और बर्फबारी के चलते जन जीवन काफी प्रभावित हो गया है. 

यह भी पढ़ें - दिल्ली समेत देश के इन राज्यों में बारिश की आशंका, पहाड़ों पर होगी बर्फबारी

मौसम विभाग के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की जा चुकी है. आईएमडी की मानें तो दिल्ली का तापमान 9 से 25 डिग्री के बीच रहने के आसार हैं. यानी न्यूनतम तापमान 9 डिग्री जबकि अधिकतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है. बारिश के बाद तापमान में दो डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है. 

इन राज्यों में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग की ओर से देश के आठ राज्यों में आने वाले 24 घंटों में बारिश के आसार बने हुए हैं. इनमें देश के दक्षिण राज्य प्रमुख रूप से शामिल हैं. इसकी बड़ी वजह पश्चिम विक्षोभ को बताया जा रहा है. इसके चलते तमिलनाडु, केरल, पुद्दुचेरी में भारी बारिश का अलर्ट है जबकि केरल के कुछ हिस्सों में मध्यम बारिश भी हो सकती है. इसके साथ ही तेज हवाएं भी चलने की संभावना है. 

इसके अलावा महाराष्ट्र, गोवा, कोंकण, कर्नाटक और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में अच्छी बारिश की संभावना मौसम विभाग की ओर से जताई गई है. आईएमडी के मुताबिक पश्चिम विक्षोभ की वजह से दिल्ली के आस-पास के इलाकों में बूंदा बांदी होने की संभावना है. इसके साथ ही दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. 

मैदान इलाकों में बढ़ेगी ठंड
मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर भी बर्फबारी का दौर जारी रहने के आसार हैं. उत्तराखंड से लेकर हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और हल्की बारिश हो सकती है. इसका सीधा असर मैदानी इलाकों में भी देखने को मिलेगा. तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की गिरावट देखी जा सकती है. 

उत्तराखंड में 27 नवंबर को ओला वृष्टि की भी संभावना बनी हुई है. इसके अलावा अंडमान सागर के करीब स्थानों पर भी चक्रवाती हवाओं के चलने के आसार हैं. ऐसे में यहां बारिश मुश्किलें बढ़ा सकती है.