logo-image

Weather Updates: दक्षिण भारत में बारिश, उत्तर में बढ़ी ठिठुराने वाली ठंड, जान लें मौसम का हाल

Weather Updates: भारत में मौसम तेजी से बदल चुका है. कुछ समय पहले भारी बारिश थी, तो उत्तर भारत में ठंड अब न सिर्फ दस्तक दे चुकी है, बल्कि लोगों को ठंड का अहसास भी हो रहा है. दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना...

Updated on: 28 Nov 2022, 07:48 AM

highlights

  • जानें-मौसम का ताजा हाल
  • यूपी-उत्तराखंड दिल्ली में बढ़ रही ठंड
  • दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में होगी बारिश

:

Weather Updates: भारत में मौसम तेजी से बदल चुका है. कुछ समय पहले भारी बारिश थी, तो उत्तर भारत में ठंड अब न सिर्फ दस्तक दे चुकी है, बल्कि लोगों को ठंड का अहसास भी हो रहा है. दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है, तो उत्तर भारत के राज्यों में गिरते तापमान की वजह से लोगों की मुश्किलें बढ़नी शुरू हो गई है. दिल्ली, यूपी, उत्तराखंड, हरियाणा के बड़े हिस्से में दिन का तापमान करीब 8 डिग्री सेल्सियस तक गिर जा रहा है. हालांकि हवाओं की रफ्तार कम होने के चलते अभी ज्यादा ठंड नहीं लग रही. लेकिन कुछ ही समय बाद पूरे उत्तर भारत में शीत लहर का सिलसिला शुरू हो जाएगा.

देश के दक्षिणी हिस्से का ये है हाल

मौसम से जुड़ी जानकारियां साझा करने वाली एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, सुदूर दक्षिण भारतीय द्वीपीय इलाके अंडमान-निकोबार से लेकर आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में बारिश हो सकती है. ये पूर्वी-दक्षिणी समुद्रतटीय हिस्से का हाल है. तो पश्चिमी तटीय इलाकों में गोवा और दक्षिणी कर्नाटक के कुछ इलाकों में बारिश का अनुमान है. इससे काम भर की ठंड को बढ़ेगी, लेकिन देश के बड़े हिस्से में मामला सूखा-सूखा ही रहेगा.

उत्तर भारत में बढ़ रही है ठंड

देश के उत्तरी भारत में मौसम शुष्क है, लेकिन रात के समय नमी बढ़ रही है. वहीं, न्यूनतम तापमान तेजी से गिर रहा है. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, हरियाणा के इलाकों में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक गिर चुका है. तो अधिकतम तापमान 24-27 डिग्री सेल्सियस तक रहने का अनुमान है. वहीं, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ रही है. दिल्ली में एक्यूआई बहुत खराब है. यहां हवा में प्रदूषण बढ़ रहा है. जिसकी वजह से सुबह के समय धुंध की समस्या हो सकती है.