logo-image

Weather Updates: दिल्ली में बारिश ने बढ़ाई कंपकंपी, पहाड़ों पर भारी बर्फबारी ने गिराया तापमान

राजधानी में बारिश ने दिल्लीवासियों की कंपकंपी और बढ़ा दी है. मंगलवार दिल्ली में कई जगहों पर बारिश हुई, जिससे ठंड और बढ़ गई है. मौसम विभाग ने आज दिल्ली के कई जगहों और उसके आस-पास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होनी की संभावना जताई थी.

Updated on: 05 Jan 2021, 09:38 AM

नई दिल्ली:

राजधानी में बारिश ने दिल्लीवासियों की कंपकंपी और बढ़ा दी है. मंगलवार दिल्ली में कई जगहों पर बारिश हुई, जिससे ठंड और बढ़ गई है. मौसम विभाग ने आज दिल्ली के कई जगहों और उसके आस-पास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होनी की संभावना जताई थी. बारिश की वजह से कृषि कानूनों के खिलाफ सिंघु बॉर्डर पर विरोध-प्रदर्शन कर रहें किसान प्रभावित हुए. बता दें कि दिल्ली में लगातार पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है. 

मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. विभाग के मुताबिक, 7 जनवरी से दिल्ली में शीतलहर का दूसरा दौर शुरू हो सकता है. वहीं 6 जनवरी को मौसम साफ हो सकता है लेकिन ठंड से फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.

बता दें कि मैदानी इलाकों में मध्यम बर्फबारी और ऊंचे इलाकों में भारी बर्फबारी के बाद सोमवार को कश्मीर घाटी बर्फ की सफेद चादर से ढंक गई. मौसम कार्यालय ने कहा है कि अगले 24 घंटों यानि कि मंगलवार तक मौसम खराब रहने की संभावना है.

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, "हालांकि अगले 24 घंटों के दौरान दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में भारी बर्फबारी की कोई संभावना नहीं है, लेकिन इस अवधि के दौरान दोनों क्षेत्रों में ऐसा ही मौसम बना रहेगा."

बेनिहाल सेक्टर में भारी बर्फबारी के कारण श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग में यातायात बंद है. अधिकारियों ने यात्रियों को सलाह दी है कि वे राजमार्ग की ताजा स्थिति ट्रैफिक कंट्रोल रूम से जाने बिना यात्रा न करें.

ये भी पढ़ें: बारिश और बर्फबारी से जम्मू-कश्मीर में त्राहि माम, पर्यटक फंसे

यहां भीषण ठंड वाली 40 दिनों की लंबी अवधि 'चिल्लई कलां' 31 जनवरी को खत्म होगी. इस दौरान श्रीनगर में दिन का न्यूनतम तापमान माइनस 0.9, पहलगाम में माइनस 6.7 और गुलमर्ग में माइनस 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

वहीं लद्दाख के लेह शहर का तापमान माइनस 14, कारगिल का माइनस 15 और द्रास का न्यूनतम तापमान माइनस 12.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 12.2, कटरा में 9.4, बटोटे में 1.5, बेनिहाल में माइनस 0.2 और भद्रवाह में माइनस 0.5 डिग्री दर्ज किया गया.