News Nation Logo

Weather Updates: पहाड़ों पर भारी बर्फबारी जारी, मैदानी इलाकों में छाया रह सकता है घना कोहरा

राजधानी दिल्ली में लगाताार 4 दिन बारिश होने के कारण गुरुवार को मौसम काफी ठंडा रहा. वहीं पहाड़ों में भारी बर्फबारी हो रही है, जिस वजह से मैदानी इलाकों में सर्दी का सितम बढ़ गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 07 Jan 2021, 10:10:51 AM
delhi winter

Weather Updates (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में लगाताार 4 दिन बारिश होने के कारण गुरुवार को मौसम काफी ठंडा रहा. वहीं पहाड़ों में भारी बर्फबारी हो रही है, जिस वजह से मैदानी इलाकों में सर्दी का सितम बढ़ गया है. उत्तर-भारत के कई हिस्सों में शीतलहर का कहर जारी है. मौसम विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि गुरुवार से पूरे उत्तर पश्चिम भारत में मौसम शुष्क रहने की संभावना है. लेकिन कई इलाकों में घना कोहरा छाया रह सकता है.  इसके अलावा मैदानी क्षेत्रों में गुरुवार से अगले 2 से 3 दिन तक कोहरा रहने की आशंका जताई जा रही है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 4 से 5 दिनों के दौरा उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 4-6 डिग्री तक गिर सकता है. इसके साथ ही 11 से 13 जनवरी 2021 के बीच में शीतलहर भी चल सकती है.

बता दें कि बुधवार को दिल्ली-एनसीआर  (Delhi-NCR) के कई हिस्सों में सुबह-सुबह बारिश के साथ ही ओलावृष्टि भी हुई.  पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-एनसीआर का मौसम बदला हुआ है और लगातार बारिश हो रही है. बारिश के कारण चल रही ठंडी हवा से सर्दी काफी बढ़ गई है. 

गौरलतब है कि हिमाचल प्रदेश के लोकप्रिय पर्यटन स्थलों नारकंडा, कोठी और कल्पा में और बर्फबारी हुई है. इसके कारण बुधवार को यहां तापमान में गिरावट आई है. वहीं शिमला और मनाली में रात भर बारिश हुई है. मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा, "लाहौल-स्पीति, चंबा, मंडी, कुल्लू, किन्नौर और शिमला जिलों में सोमवार से ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों में मध्यम से भारी हिमपात हो रहा है."

और पढ़ें: बर्ड फ्लू से निपटने केंद्र सरकार ने दी ये सलाह, जानें किस राज्य में क्‍या है तैयारी

लाहौल-स्पीति के मुख्यालय कीलोंग में 20 सेमी बर्फबारी दर्ज की गई, जबकि राज्य के सबसे ज्यादा बर्फबारी वाले किन्नौर जिले के कल्पा में 71 सेमी बर्फबारी दर्ज हुई. मनाली के पास कोठी में 35 सेमी बर्फबारी और मशहूर पर्यटन स्थल डलहौजी में 38 मिमी बारिश दर्ज की गई.

लगातार बर्फबारी होने के कारण शिमला, किन्नौर, मंडी और कुल्लू जिलों में वाहनों के आवागमन में रुकावट आई है. मौसम विभाग के पूवार्नुमान में कहा गया है कि पश्चिमी विक्षोभ गुरुवार तक इस क्षेत्र में सक्रिय रहेगा.

First Published : 07 Jan 2021, 09:59:13 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.