logo-image

कोहरे की चपेट में दिल्ली-NCR, देश के कई हिस्सों में बारिश के आसार

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को हवा में नमी का स्तर काफी अधिक था. इस कारण पारा लुढ़कने की वजह से सुबह अधिक कोहरा छाया रहा. बिहार और झारखंड में बुधवार को मूसलाधार बरसात हुई.

Updated on: 13 Jan 2022, 08:09 AM

highlights

  • देश के पश्चिमी हिस्से में गुजरात का अधिकांश हिस्सा शुष्क रहेगा
  •  रांची सहित कई ज‍िलों में बुधवार दोपहर बाद मौसम खराब हो गया
  • दिल्ली-NCR में 15 जनवरी के बाद से हवा की रफ्तार बढ़ने की संभावना

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान समेत पूरे उत्तर भारत के कई हिस्से आने वाले समय में  शीत लहर की चपेट में होंगे. वहीं देश के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों में  बारिश की संभावना बनी हुई है. बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी भारी बारिश का अनुमान है. महाराष्ट्र के पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, कई दक्षिणी राज्यों जैसे तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल और आंध्र प्रदेश में भी बारिश होगी. मौसम विभाग द्वारा तेलंगाना में भारी वर्षा का अनुमान लगाया गया है, जबकि कर्नाटक, केरल और तमिलनाडु में भी होगी.

हालांकि उत्तर भारतीय राज्यों और देश के पश्चिमी हिस्से में गुजरात का अधिकांश हिस्सा शुष्क रहेगा. पश्चिम बंगाल और झारखंड में, 13 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया गया था. विशेष रूप से, ऑरेंज अलर्ट "बेहद खराब मौसम" का प्रतीक है. झारखंड में बुधवार को अचानक मौसम ने करवट ली. झारखंड की राजधानी रांची सहित कई ज‍िलों में बुधवार दोपहर बाद मौसम काफी खराब हो गया. आसमान में बादल छाए रहे. इसके बाद देखते ही देखते तेज हवाएं चलने लगीं. थोड़ी ही देर के बाद बार‍िश शुरू  हो गई है. तेज हवा और बार‍िश के कारण यहां पर ठंड काफी बढ़ गई है. 

कोहरे से ढका रहा दिल्ली-एनसीआर

दिल्ली-एनसीआर में बुधवार को हवा में नमी का स्तर काफी अधिक था. इस कारण पारा लुढ़कने की वजह से सुबह अधिक कोहरा छाया रहा. इस वजह से सड़कों से लेकर हवाई पट्टियों पर दृश्यता का स्तर कम दर्ज किया गया. सफरदरजंग हवाई अड्डे पर घना कोहरा होने के कारण आठ सौ मीटर दृश्यता रही. वहीं, पालम और इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर भी दृश्यता का स्तर खराब रहा. गुरुवार को यहां पर न्यूनतम तापमान आठ डिग्री दर्ज किया गया है.

एक्यूआई में सुधार, मौसम भी रहेगा साफ

सफर का पूर्वानुमान है कि दिल्ली-एनसीआर में 15 जनवरी के बाद से हवा की रफ्तार बढ़ने की संभावना है. इस कारण दिल्ली-एनसीआर की गुणवत्ता में और सुधार दर्ज किया जा सकता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, बुधवार को दिल्ली का एक्यूआई 191 रहा. इसके अलावा फरीदाबाद का 196, गाजियाबाद 194, ग्रेटर नोएडा 179, गुरुग्राम 138 और नोएडा का 152 एक्यूआई रिकॉर्ड किया गया.