logo-image

Weather Update: मार्च में क्यों हुई इतनी बारिश, IMD ने बताया कारण और आगे का हाल

देश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज लगातार करवट ले रहा है.

Updated on: 01 Apr 2023, 12:25 PM

highlights

  • फिर बदलेगा मौसम का मिजाज
  • आईएमडी ने बताया क्यों मार्च में हुई रिकॉर्ड बारिश
  • आने वाले 72 घंटे भी होगी झमाझम बारिश, रेड अलर्ट भी जारी

:

Todays Weather Report: देश के कई इलाकों में मौसम का मिजाज लगातार करवट ले रहा है. कभी गर्मी तो कभी बारिश और ठंडी हवाएं लोगों की परेशानियां बढ़ा रही हैं. इस बार मार्च में रिकॉर्ड तोड़ बारिश हुई है. सात दशकों का रिकॉर्ड मार्च के महीने में टूटा है. अंतिम दिनों में कई इलाकों में जोरदार बारिश के साथ-साथ ओले भी पड़े हैं. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इस बात का खुलासा भी किया है कि आखिर मार्च के महीन में इस बार रिकॉर्ड बारिश क्यों दर्ज की गई है. इसके साथ ही आने वाले 24 घंटे में मौसम का मिजाज कैसा होगा इसको लेकर भी चेतावनी जारी की गई है. 

इस वजह से मार्च में हुई रिकॉर्ड बारिश दर्ज
दरअसल पहले तो मौसम विभाग की ओर से ये संभावना जताई गई थी कि मार्च के महीने में इस बार मई जैसी गर्मी पड़ेगी. शुरुआती दिनों में ये संभावना सच होती भी लग रही थी. लेकिन इसके बाद मौसम ने ऐसी करवट ली कि सबकुछ बदल गया. तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश और ओले तक पड़े. 

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो मौसम के मिजाज में अचानक आई इस तब्दीली के पीछे दो पश्चिमी विक्षोभ कारण रहे. इनके सक्रिय होने की वजह से ही मार्च में रिकॉर्ड बारिश और तापमान में कमी देखने के मिली. इन विक्षोभों के चलते बंगाल की खाड़ी और अरब सागर दोनों ही में नमी के स्तर में इजाफा हुआ. यही कारण है कि मार्च में जहां गर्मी बढ़ने की आशंका थी वहीं मौसम ने बर्फीली हवाओं के साथ तापमान ही लुढ़का दिया और रिकॉर्डतोड़ बारिश भी हुई है. मार्च में इस बार 73 वर्षों का रिकॉर्ड बारिश ने तोड़ा है. 

आंधी-तूफान और ओलावृष्टि का अलर्ट
आईएमडी ने आने वाले 24 घंटे के लिए भी तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया है. यानी अप्रैल महीने की शुरुआत भी तापमान में गिरावट के साथ ही होने की संभावना है. मसौम विभाग के मुताबिक ये मौसम का ये मिजाज अगले 72 घंटे तक बना रह सकता है. 

दिल्ली-एनसीआर के साथ-साथ यूपी के कई इलाकों में बारिश की संभावना जताई गई है. यूपी के कुछ इलाकों में आंधी-तूफान के साथ ओले पड़ने का भी अलर्ट है. इनमें कानपुर प्रमुख रूप से शामिल है. 

यह भी पढ़ें - Weather Update: देश के कई राज्यों में आंधी-तूफान की चेतावनी, IMD ने जारी किया अलर्ट

रेड अलर्ट भी जारी
आईएमडी ने पश्चिमी यूपी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. 37 जिलों में बारिश, आंधी और ओले गिरने की आशंका जताई गई है. इनमें मुदरादाबाद, अमरोहा, रामपुर, बरेली, कानपुर, आगरा, अलीगढ़, एटा, हरदोई प्रमुख रूप से शामिल हैं.  

नोएडा-गाजियाबाद में भी बिगड़ सकता है मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक, नोएडा और गाजियाबाद जिलों में भी शनिवार की शाम को एक बार फिर मौसम बिगड़ सकता है. बुधवार और गुरुवार को शाम को अचानक इन क्षेत्रों का मौसम बिगड़ा और यहां तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश हुई. हालांकि शुक्रवार को मौसम साफ रहा.