logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश से सर्दी होगी रिटर्न

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में फिलहाल तापमान में वृद्धि के कारण लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा

Updated on: 18 Feb 2024, 07:25 AM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में फिलहाल तापमान में वृद्धि के कारण लोगों को गर्मी का एहसास होने लगा है. आलम यह है कि फरवरी के महीने में ही दिल्लीवासी मार्च जैसे मौसम का अनुभव कर रहे हैं. ऐसे में लोगों के मन में बड़ा सवाल यह है कि क्या सर्दियां विदा ले चुकी हैं. वास्तव में ऐसा है नहीं. क्योंकि दिल्ली वालों को जल्द ही एक बार फिर ठंड का झटका लग सकता है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के प्रभाव के कारण सोमवार, मंगलवार और बुधवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की व मध्यम बारिश का अनुमान है. इसके चलते तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक कि गिरावट आ सकती है और लोगों को एक बार फिर सर्दी का एहसास होगा. 

अगले तीन दिन कैसा रहेगा मौसम का हाल

दरअसल, फरवरी की शुरुआत से ही अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. लेकिन कल यानी शनिवार को तापमान में आंशिक गिरावट दर्ज की गई. एक दिन पहले शुक्रवार को जहां अधिकतम तापमान 27.2 डिग्री सेल्सियस था तो वहीं शनिवार को अधिकतम तापमना 26.5 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से दो डिग्री कम) रिकॉर्ड किया गया. राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री (सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम) दर्ज किया गया. इस दौरान हवा में नमी का स्तर 100 से 31 प्रतिशत बना रहा. दिल्ली का मुंगेशपुरी इलाका ऐसा रहा, जहां सबसे कम तापमान (5.2 डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया. जबकि पीतमपुरा सबसे  गर्म यानी (अधिकतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस ) रिकॉर्ड किया गया. 

दिल्ली-एनसीआर में बारिश फिर कराएगी सर्दी का एहसास

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि आज यानी रविवार को सुबह हल्की धुंध छाई रहेगी. जबकि दिन में आंशिक बादलों का डेरा रहेगा. इसके साथ ही दिल्ली में अधिकतम तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है. इसके साथ ही सोमवार को हल्की बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी. मंगलवार का दिन भी बारिश के नाम रह सकता है. जबकि बुधवार को भी कमोबेश ऐसी स्थिति ही बनी रहेगी. मौसम विभाग ने बताया कि दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया जा सकता है.