logo-image

Weather Update Today: दिल्ली-NCR में ठंड से राहत कब? मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

Weather Update Today: मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी दिल्ली में उत्तर-पश्चिम से सर्द हवाएं चल रही हैं, जिसके चलते तापमान में अचानक से गिरावट आई है. कल यानी बुधवार को हवा की रफ्तार 4 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा रिकॉर्ड की गई

Updated on: 04 Jan 2024, 07:36 AM

New Delhi:

Weather Update Today:  राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के राज्यों में इस समय कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी और बारिश की वजह से मैदानी इलाकों में बढ़ी ठिठुरन ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है. सूर्य देव की उपस्थिति भी अब लोगों को ठंड से राहत नहीं दे पा रही है. नतीजतन सुबह और शाम को सैर पर निकलने वाले लोगों की संख्या में भारी गिरावट देखी जा रही है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में मैग्जीमम टेंपरेचर जहां सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया वहीं, सात जगहों पर यह 4.5 डिग्री से 6 डिग्री सेल्सियस तक कम रहा. यही वजह है कि सर्दी ने लोगों की तौबा करा दी है. 

मौसम विभाग ने आज यानी गुरुवार को लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है

इसके साथ ही कल यानी बुधवार इस सीजन का सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया. जबकि मौसम विभाग ने आज यानी गुरुवार को लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली में बुधवार को मैग्जीमम टेंपरेचर 15.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो इस सीजन का अभी तक का सबसे कम है. इसके साथ ही मिनिमम टेंपरेचर 7.3 डिग्री सेल्सियर रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि दिल्ली का एसपीएस मयूर विहार का इलाका सबसे ठंडा रहा. यहां पर मैग्जीमम टेंपरेचर 12.3 डिग्री सेल्सियर दर्ज किया गया, जबकि आया नगर में मिनिमम टेंपरेचर 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

दिल्ली में कई इलाकों में कोल्ड डे ही बना रहेगा

मौसम विभाग ने बताया कि राजधानी दिल्ली में उत्तर-पश्चिम से सर्द हवाएं चल रही हैं, जिसके चलते तापमान में अचानक से गिरावट आई है. कल यानी बुधवार को हवा की रफ्तार 4 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा रिकॉर्ड की गई. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि राजधानी में गुरुवार को भी कमोबेश यही स्थिति बनी रहेगी. सुबह में जहां मध्यम श्रेणी में कोहरा रहेगा वहीं दिन में आसमान साफ रहने की उम्मीद है. हालांकि कि कई इलाकों में कोल्ड डे ही बना रहेगा. दिल्ली में अगले दो दिनों के मौसम की बात करें तो मैग्जीमम टेंपरेचर 16 डिग्री और मिनिमम टेंपरेचर 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. आईएमडी के अनुसार दिल्ली में 7 जनवरी तक सर्दी से कोई राहत मिलने के आसार नहीं है.