logo-image

हीटवेव से राहत के बने आसार, IMD ने मौसम में बड़े बदलाव के दिए संकेत

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, यूपी और राजस्थान में एक पश्चिमी विक्षोभ सोमवार से सक्रिय हुआ है. इसका असर अगले कुछ दिनों तक रहेगा.

Updated on: 03 May 2022, 07:15 AM

highlights

  • कही-कहीं पर 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेगी
  • वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में आंधी और बारिश के आसार बने हुए हैं

नई दिल्ली:

अप्रैल माह से अ​ब तक लोगों को झुलसा देने वाली गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. लू के साथ हीटवेव (Heat Wave)  ने लोगों को घर में दुबकने पर मजबूर कर दिया है. इस बीच मौसम विभाग (IMD) की ओर से राहत वाली खबर है कि अगले दो से तीन हफ्ते देश में जारी हीटवेव से लोगों को निजात मिलेगी. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कई इलाकों में मौसम बदलेगा और धूल भरी आंधी चलेगी. कुछ जगहों पर बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. ऐसी स्थि​ति अगले तीन दिनों तक बनी रह सकती है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, यूपी और राजस्थान में एक पश्चिमी विक्षोभ सोमवार से सक्रिय हुआ है. इसका असर अगले कुछ दिनों तक रहेगा.

इसके कारण धूलभरी हवाएं चलेंगी. कही-कहीं पर 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेगी. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में आंधी और बारिश के आसार बने हुए हैं. मंगलवार और बुधवार को यहां कुछ स्थानों पर ओले पड़ सकते हैं. 

ये भी पढ़ें:  गर्मी में इस तरीके से रखें बच्चे की नाज़ुक त्वचा का ख्याल, ऐसे करें देखभाल

आने वाले कुछ दिनों में उत्‍तर पश्चिम और मध्य भारत के अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है. उत्तर पश्चिम भारत में तापमान 40 डिग्री से नीचे जा सकता है.आईएमडी के अनुसार, बंगाल की खाड़ी से उठी दक्षिण पश्चिमी हवाओं का असर पूर्वी और उत्तर पूर्वी भारत  पर बना हुआ है. इसके कारण पूर्वोत्तर के राज्यों, उप हिमालयी बंगाल, सिक्किम में अगले 5 दिनों तक अच्छी बारिश होगी. इसके साथ तेज हवाएं भी चलेंगी. असम, मेघालय और त्रिपुरा में मंगलवार को तेज बारिश की संभावना बनी हुई है. बिहार, झारखंड, बंगाल,ओडिशा में धूलभरी आंधी  और कहीं-कहीं बारिश के आसार हैं.

मौसम विभाग के अनुसार, तटीय क्षेत्रों और आसपास के इलाकों में कम दवाब का क्षेत्र बना हुआ है. इससे केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में अगले कुछ दिनों के अंदर बारिश होगी और तेज हवाएं भी चलेंगी. इसके अलावा दक्षिणी अंडमान सागर में बुधवार को चक्रवाती सिस्टम बनने की संभावना बनी हुई है. इस इलाके में छह मई तक कम दवाब का क्षेत्र बना रहेगा. इसके असर से पांच और छह मई को अंडमान निकोबार में तूफानी हवाओ के बीच भारी बारिश की आशंका है.