logo-image

भीषण गर्मी के बाद यहां हुई तेज आंधी के साथ बारिश, अब इन राज्यों की बारी

भीषण गर्मी के बाद मौसम में हो रहे बदलाव को देखते हुए मौसम विभाग ने कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम में आए बदलाव ने जहां लू (heatwave) से राहत दी है.

Updated on: 05 May 2022, 10:43 AM

highlights

  • पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली में हुई बारिश
  • हैदराबाद में तेज आंधी के साथ हुई झमाझम
  • अब लेह, शिमला, देहरादून व श्रीनगर में बरसेंगे बदरा

नई दिल्ली:

भीषण गर्मी के बाद मौसम में हो रहे बदलाव को देखते हुए मौसम विभाग ने कई राज्यों में आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम में आए बदलाव ने जहां लू (heatwave) से राहत दी है. वहीं, देश की राजधानी दिल्ली से लेकर दक्षिणी राज्य हैदराबाद तक बुधवार रात आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश हुई. इस बारिश से जहां लोगों को गर्मी और लू से राहत मिली है. वहीं, आंधी और तूफान ने आम जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर रख दिया है. भारी बारिश की वजह से हैदराबाद से काफी नुकसान की खबरें आ रही है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने लेह, शिमला, देहरादून और श्रीनगर में बारिश और आंधी-तूफान की आशंका व्यक्त की है.

ऐसा रहने वाला है 2-3 दिनों में मौसम
भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने अगले 2-3 दिनों के दरमियान पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा के सिक्किम भागों और तमिलनाडु के साथ ही केरल के अलग-अलग इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान जताया है. वहीं, स्काईवेट वेदर (skymetweather)ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि जम्मू कश्मीर, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों के साथ ही आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा, तटीय कर्नाटक और तेलंगाना के एक या दो इलाके में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई गई है. इसके अलावा पश्चिमी और उत्तर भारतीय राज्य पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में धूल भरी आंधी और गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है.  इसके अलावा, आईएमडी ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश की आशंका व्यक्त की है. आईएमडी की रिपोर्ट में कहा गया है कि एक दो स्थानों पर बहुत ही भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी के करीबी इलाकों में समुद्र की स्थिति खराब से बहुत खराब हो सकती है. यहां समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरें उठने के साथ ही तेज हवाएं चलने की आशंका व्यक्त की गई है. 

ये भी पढ़ेंः मुंबई की 26 मस्जिदों में अब बिना लाउडस्पीकर होगी सुबह की अजान

अब तक इन राज्यों को बदरा ने भिगोया
भीषण गर्मी और लू के बीच पिछले 24 घंटों के दौरान राजधानी, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों के अलावा, बिहार, झारखंड, मणिपुर में अच्छी बारिश हुई है. वहीं, दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी तेज आंधी और तूफान के साथ भारी बारिश हुई है. इसके साथ ही तेलंगाना, तटीय ओडिशा और आंतरिक तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई है. शेष पूर्वोत्तर भारत, शेष तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, रायलसीमा और जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश होती रही। जबकि पश्चिम बंगाल, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ और विदर्भ के एक या दो हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज की गई.