logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त, अब इन राज्यों में आंधी के साथ ओले गिरने की संभावना

Weather Update: भीषण गर्मी के बीच देश के कई राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है. वहीं जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.

Updated on: 20 Apr 2024, 08:33 AM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त
  • पंजाब-हरियाणा में ओलावृष्टि की संभावना
  • पूर्वोत्तर के राज्यों में बर्फबारी के साथ हो सकती है बारिश

नई दिल्ली:

Weather Update Today: देश के ज्यादातर राज्यों में भीषण गर्मी पड़ने लगी है. इसी बीच जम्मू-कश्मीर के कई जिलों में हुई भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. पुलवामा जिले के तेंगरा गांव में भारी बारिश के चलते कई घरों में पानी भर गया. उसके बाद सेना के जवानों को ग्रामीणों की मदद के लिए सामने आना पड़ा. इसी के साथ देश के की राज्यों में मौसम बदल रहा है. भीषण गर्मी के बीच देश के कई राज्यों में आंधी के साथ ओले गिरने की भी संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो पंजाब में शुक्रवार को बारिश के साथ ओले गिरे. इसी के साथ भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के अलग-अलग इलाकों में मौसम संबंधी चेतावनियों और पूर्वानुमान जारी किए हैं. विभाग की मानें तो एक पश्चिमी विक्षोत्र 22 अप्रैल से उत्तर पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: शनिदेव की कृपा से ये 3 राशियां आज फायदे में रहेंगी, जानें आज का राशिफल

देश के इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, 20 से 24 अप्रैल के बीच जम्मू और कश्मीर के अलावा लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में गरज, चमक और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है. वहीं उत्तरी और पूर्वोत्तर भारत के लिए लिए जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक, 20 से 22 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में गरज और बिजली की चमक के साथ व्यापक हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी की ताबड़तोड़ रैलियों से लेकर UP Board के रिजल्ट तक, दिनभर इन खबरों पर रहेगी नजर

पूर्वोत्तर के राज्यों में भी होगी बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की मानें तो 20 अप्रैल तक पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर बर्फबारी होने की संभावना है. उधर उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में 20 से 21 अप्रैल तक हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. उधर केरल, माहे, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और तटीय कर्नाटक में भी गरज और बिजली की चमक के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: पहले चरण के मतदान के बाद PM मोदी ने तेज किया चुनाव प्रचार, आज महाराष्ट्र और कर्नाटक में करेंगे जनसभा

कैसा रहेगा अगले 24 घंटे का मौसम

स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान यानी 20 से 21 अप्रैल के बीच जम्मू कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और 20 अप्रैल को उत्तराखंड में आंधी, बिजली और तेज हवाओं के साथ बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है. वहीं उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है. उधर 20 से 22 अप्रैल के बीच मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में छिटपुट हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक भी बारिश हो सकती है.