logo-image

Weather Update Today: क्या दिल्ली-यूपी से विदा ले चुका मॉनसून? जानें अपने शहर में मौसम का हाल

Weather Update: भारत के उत्तरी क्षेत्र में बारिश का दौर खत्म सा हो गया है, इसके साथ ही तापमान में एकबार फिर बढ़ोतरी देखने को मिल रही है...लग रहा है कि लोगों को चिलचिलाती गर्मी से फिर दो-चार होना पड़ेगा

Updated on: 29 Aug 2023, 10:50 AM

highlights

  • दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मॉनसून की रफ्तार धीमी होती नजर आ रही है
  • दिल्ली, यूपी, हरियाणा व पंजाब समेत कई राज्यों में पिछले कई दिनों से शुष्क मौसम बना हुआ है
  • मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों के भीतर फिर से तापमान बढ़ने वाली है

New Delhi:

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में मॉनसून की रफ्तार धीमी होती नजर आ रही है. यही वजह है कि दिल्ली, यूपी, हरियाणा व पंजाब समेत कई राज्यों में पिछले कई दिनों से शुष्क मौसम बना हुआ है. हालांकि कहीं-कहीं हल्की बारिश जरूर देखने को मिली है, लेकिन वह लोगों को गर्मी से राहत दिलाने में नाकाम रही. मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत में अगले कुछ दिनों के भीतर फिर से तापमान बढ़ने वाली है. हालांकि मॉनसून की विदाई को लेकर अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है. क्योंकि उत्तर भारत में मॉनसून का दौर 15 सितंबर तक चलता है. ऐसे में माना जा रहा है कि अगले महीने के पहले हफ्ते में मॉनसून एकबार फिर अपना असर दिखा सकता है. 

इन राज्यों में बारिश की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली व आसपास के इलाकों में लोगों को एकबार फिर गर्मी से दो-चार होना पड़ सकता है. दिल्ली में इस दौरान मैग्जीमम टेंपरेचर 36 डिग्री और मिनिमम टेंपरेचर 27 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. हालांकि हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड समेत देश के पहाड़ी राज्यों में आज यानी मंगलवार को हल्की बारिश देखने को मिल सकती है. मौसम संबंधी भविष्यवाणी से जुड़ी संस्था स्काईमेट ने बताया कि कई राज्य (उत्तर प्रदेश, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, विदर्भ और दक्षिणी गुजरात) ऐसे हैं, जिनमें आने वाले दिनों में हल्की बारिश संभवना है. आपको बता दें कि उत्तर भारत के राज्यों में पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं हो रही है, जिसकी वजह से मौसम शुष्क बना हुआ है. 

दिल्ली में आज ऐसा रहेगा मौसम का हाल

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो आज यानी 29 अगस्त को यहां आकाश में आंशिक बादल छाए रहेंगे, जबक कल यानी 30 अगस्त को तेज हवाएं चल सकती हैं. हालांकि इस दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज मिनिमम टेंपरेचर 26 डिग्री तो मैग्जीमम टेंपरेचर 34 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है. इसके साथ ही गाजियाबाद में मिनिमम टेंपरेचर 27 डिग्री व मैग्जीमम टेंपरेचर 35 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.