News Nation Logo
Banner

Weather Update Today: दिल्ली समेत उत्तर भारत में छाया कोहरा, पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार

पहाड़ी इलाकों से चल रही सर्द हवाओं से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ी हुई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में ठंड का सितम जारी है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 27 Dec 2020, 09:23:07 AM
Fog

दिल्ली समेत उत्तर भारत में छाया कोहरा, पहाड़ों पर बर्फबारी के आसार (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:

पहाड़ी इलाकों से चल रही सर्द हवाओं से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ी हुई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में ठंड का सितम जारी है. जनवरी का महीना आने के साथ साथ दिल्ली में ठंड का असर भी बढ़ता जा रहा है. ठंड के साथ राजधानी में कोहरे की सफेद चादर भी छाई है. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी भी काफी कम हुई है. कोहरे का असर सड़कों पर दिखाई पड़ रहा है और लोगों के लिए मुश्किलें पैदा कर रहा है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

दिल्ली में ठंड के साथ छाया कोहरा

दिल्ली में आज सुबह घना कोहरा छाया रहा. दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे, पंजाबी बाग, राजघाट और ISBT बाईपास रोड इलाके में आज सुबह घना कोहरा दिखाई दिया. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम रही, जिससे वाहन धीमी रफ्तार में चलते नजर आए. आने वाले 2-3 दिनों में दिल्ली में ठंड और बढ़ने की संभावना है. सतही वायु के कारण प्रदूषकों में फैलाव से राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता थोड़ा सुधर आया है. आज दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 के करीब दर्ज किया गया है.

29 दिसंबर से लौटेगा शीतलहर का दौर

भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि हिमाचल के ऊपरी इलाकों में ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण रविवार एवं सोमवार को तापमान में मामूली वृद्धि हो सकती है. उन्होंने बताया कि इस अवधि में ‘मध्यम’ कोहरा छाए रहने की संभावना है. उन्होंने बताया कि शीतलहर का दौर 29 दिसंबर के बाद लौटेगा.

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में बर्फबारी होने के आसार

जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कठोर सर्दियों की अवधि चिल्लई कलां के बीच शीतलहर पड़ना जारी है. मौसम विभाग का अनुमान है कि घाटी में अगले कुछ दिनों में हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है. कश्मीर अभी 'चिल्लई कलां' की चपेट में है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि 12 दिसंबर को हुई बर्फबारी के बाद से कश्मीर में मौसम शुष्क और सर्द बना हुआ है. मौसम कार्यालय ने अपने पूर्वानुमान में द्रास और जोजिला सहित दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य इलाकों में रविवार और सोमवार को हल्की से मध्यम बर्फबारी होने की बात कही है.

हरियाणा के मौसम का हाल

हरियाणा में भी कड़ाके की ठंड है. लोगों को सर्द हवाओं का सामना करना पड़ रहा है. राज्य के कुछ इलाकों में घना कोहरा छाया है तो कुछ जगहों पर थोड़ी राहत देखने को मिली है. अंबाला में कोहरे के कारण विजिबिलिटी 25 मीटर रही है. शनिवार को हरियाणा में हिसार सबसे ठंडा स्थान रहा, जबकि नारनौल में पारा तीन डिग्री सेल्सियस तक गिर गया. राज्य में अन्य स्थानों की बात करें तो करनाल, सिरसा, रोहतक, अंबाला और भिवानी में न्यूनतम तापमान क्रमश: चार डिग्री सेल्सियस, 4.1 डिग्री सेल्सियस, चार डिग्री सेल्सियस, 5.3 डिग्री सेल्सियस और 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

पंजाब के मौसम का हाल

वहीं पंजाब में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. लुधियाना, पठानकोट, हलवारा और बठिंडा में लोगों को भीषण सर्दी का सामना करना पड़ रहा है. अमृतसर और पटियाला भी कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं. पंजाब के कुछ इलाकों में घना और कुछ इलाकों में मध्यम कोहरा छाया है. मौसम विभाग के अनुसार लुधियाना में आज न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा. अमृतसर, लुधियाना में कोहरे की वजह से विजिबिलिटी 25 मीटर दर्ज की गई है.

First Published : 27 Dec 2020, 09:23:07 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.